हल्की-फुल्की भूख को शांत करने के लिए कोई हेल्दी ऑप्शन तलाश रहे हैं, तो झटपट बनने वाली रेसिपी वेज कबाब रोल पराठा ट्राई करें

नई दिल्ली.  अगर आप भी शाम को लगने वाली हल्की-फुल्की भूख को शांत करने के लिए कोई हेल्दी ऑप्शन तलाश रहे हैं तो झटपट बनने वाली रेसिपी वेज कबाब रोल पराठा ट्राई करें। वेज कबाब रोल पराठा की रेसिपी स्नैक्स टाइम के लिए एकदम परफ्केट है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है ये रेसिपी वेज कबाब रोल पराठा।

वेज कबाब रोल पराठा बनाने के लिए सामग्री-
-दो कप सोयाबीन नगेट्स
-चार पीस ब्रेड स्लाइस का चूरा
-दो छोटे चम्मच सिरका
-दो छोटे चम्मच लहसुन पेस्ट
-आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर
-लाल मिर्च पाउडर (आवश्यकतानुसार
-नमक (स्वादनुसार)।
-दो प्याज लच्छेदार कटे हुए
-हरी मिर्च बारीक कटी हुई
-दो कप गेहूं का आटा
-तेल (आवश्यकतानुसार)

वेज कबाब रोल पराठा बनाने का तरीका-
वेज कबाब रोल पराठा बनाने के लिए सबसे पहले सोयाबीन को पानी में भिगोकर डेढ़ घंटे तक रख दें। इसके बाद भीगे हुए सोयाबीन को अच्छे से निचोड़कर एक बाउल में सोयाबीन, लहसुन पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, नमक, हरी मिर्च, सिरका डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण से छोटे -छोटे कबाब बनाकर उन्हें एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

इसके बाद गैस पर एक कढ़ाही रखकर उसमें तेल गर्म करके कबाब को सुनहरा होने तक फ्राई करें। अब एक बाउल में आटा, नमक और दो छोटे चम्मच तेल डालकर अच्छे से मिक्स करके पानी से आटे को अच्छी तरह से गूंथकर आटे को 30 मिनट तक ढक कर रख लें। अब इस आटे से रोटी बेलने के बाद तवे पर तेल गरम करके रोटी को दोनों तरफ से अच्छे से सेंक लें। जब परांठा सिक जाए तब उसपर कबाब वाला मिश्रण फैलाकर रोल बना लें। इसके बाद इसमें हरी धनिया की चटनी और प्याज डालकर गर्मा-गर्म रोल परोसें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button