क्रिसमस पर अपनों की खुशी करें डबल, आसान स्टेप्स में बनाएं शुगर-फ्री फ्रूट केक

फ्रूटकेक एक ब्रेड जैसा केक है जिसे कैंडिड या ड्राई फ्रूट्स, नट्स और मसालों से बनाया जाता है। यहां हम परिवार और दोस्तों के लिए क्रिसमस ट्रीट के लिए आसान एगलेस क्रिसमस फ्रूट केक की रेसिपी बता रहे हैं। इसमें  पारंपरिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें फलों को पहले भिगोया जाता है और फिर बेक करने से पहले बैटर में मिलाया जाता है। यहां सीखिए बिना अंडे के शुगर फ्री फ्रूट केक की रेसिपी-

इस केक को बनाने के लिए आपको चाहिए-

फ्रूट केक मिक्स
मैदा 
बेकिंग पाउडर
बेकिंग सोडा
गुड़
भुने हुए मेवे जैसे बादाम, अखरोट
नींबू जेस्ट
दूध
मक्खन
वेनिला अर्क
खजूर (कटा हुआ)
आइसिंग पाउडर
दालचीनी पाउडर
अदरक पाउडर
लौंग का पाउडर
जायफल पाउडर

पहले ही कर लें ये तैयारी 

बेकिंग शुरू करने से पहले मक्खन  को और दूध को कमरे के तापमान पर लाने के लिए समय से पहले अच्छी तरह से बाहर रखें। इसी के साथ अवन को 150 C (300 F) पर प्रीहीट करें। इसी के साथ अपनी बेकिंग ट्रे को तैयार कर लें।

इसे बनाने के लिए…

– सबसे पहले सूखी सामग्री मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और मसाले को एक साथ छान लें। फिर इसमें पहले से ही पिघले हुए मक्खन को डालें। इसमें दूध, तेल, कटे हुए खजूर, गुड़ डालें और वैनिला एक्सट्रेक्ट डालें। फिर इसमें लेमन जेस्ट, नट्स डालें और अच्छे से मिलाएं। 

– अब इसमें भीगे हुए सूखे मेवे को पानी के साथ मिलाएं। इसे बहुत ज्यादा न चलाएं बस आटे को नम करें।

– बैटर को तैयार केक टिन में ट्रांसफर करें। 1.5 घंटे के लिए बेक करें या जब तक केक हल्का सुनहरा भूरा न हो जाए।

– टूथ पिक डालकर चेक करें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि टूथपिक साफ बाहर न आए। केक बनने में कई बार 2 घंटे तक लग जाते हैं, इसलिए पहले डेढ घंटे का टाइम लगाएं और चेक करें। ठंडा हो जाने के बाद टिन से बाहर निकालें और सर्व करें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button