लोहे की कढ़ाही में परफेक्ट भिंडी बनाने के लिए अपनाएं ये कुकिंग हैक्स

भिंडी ज्यादातर लोगों की फेवरेट होती हैं इसलिए गर्मियों में बहुत-सी महिलाएं भिंडी की सब्जी बनाना पसंद करती हैं। क्योंकि भिंडी न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। हालांकि, आप इसे कई तरह से बना सकती हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाएं सूखी भिंडी बनाना पसंद करती हैं। लेकिन परफेक्ट भिंडी बनाना आसान नहीं है क्योंकि कई महिलाओं की शिकायत होती है कि जब भी वो भिंडी बनाती हैं, तो खिली-खिली नहीं बनती हैं।

इसलिए कई महिलाएं भिंडी कढ़ाही में बनाती हैं, लेकिन इसमें भिंडी का कलर काला पड़ जाता है या फिर इसका स्वाद भी बदल जाता है। अगर आपको भी इस बात से परेशान हैं, तो यकीनन इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

आप कढ़ाही में भिंडी बनाने से पहले अच्छी तरह से धो लें। क्योंकि कई बार कढ़ाही सही तरह से न धोने की वजह खाने का कलर खराब हो जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप भिंडी बनाने के पहले कढ़ाही को अच्छी तरह से धो लें और इसके बाद ही खाना बनाएं। (परफेक्ट भिंडी बनाने के भाग्यश्री के कुकिंग हैक्स)

कहा जाता है कि कढ़ाही में भिंडी बनाते वक्त नमक नहीं डालना चाहिए। क्योंकि नमक डालने से न सिर्फ कढ़ाही का रंग भिंडी पर लग जाता है बल्कि भिंडी पानी भी छोड़ती है। जिसकी वजह से भिंडी चिपचिपी हो जाती है इसलिए आप नमक भिंडी बन जाने के बाद ही डालें।

आप भिंडी बनाते वक्त कढ़ाही को कभी न ढकें। क्योंकि ऐसा करने से भिंडी चिपचिपी हो जाएगी और अधिक गल जाएंगी। साथ ही, कोशिश करें कि आप भिंडी को ज्यादा न पकाएं। क्योंकि भिंडी को ज्यादा पकाने

अगर आप कढ़ाही में भिंडी बना रही हैं, तो आप भिंडी पकने के बाद तुरंत निकाल लें। क्योंकि कढ़ाही में भिंडी रखने से काली हो जाती हैं और इसका स्वाद भी बिगड़ने लगता है। इसलिए भिंडी पकने के बाद इसे किसी दूसरे बर्तन में निकालकर स्टोर कर लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button