भारत सरकार ने नेजल वैक्सीन को दी मंजूरी- सूत्र

नई दिल्ली . कोरोना जिस तरह से एक बार फिर दस्तक दे रहा है, उस बीच भारत सरकार एक्शन में आ गई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारत सरकार ने नेजल वैक्सीन को हरी झंडी दे दी है। इस नेजल वैक्सीन को हेट्रोलोगस बूस्टर के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। सबसे पहले इसे प्राइवेट अस्पतालों में मुहैया कराया जाएगा। आज से ही इस नेजल वैक्सीन को कोविड टीकाकरण अभियान में शामिल कर लिया जाएगा। बता दें कि चीन में कोरोना ओमिक्रान के नए वैरिएंट BF7 ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं, जिसके चलते तमाम देश अलर्ट हो गए हैं। 

Covid 19 को लेकर नई नीति बनाएगी उत्तर प्रदेश सरकार, जानिए योगी ने क्या दिए निर्देश स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर मंसुख मांडविया ने कहा कि भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को अनुमति दे दी गई है, जिसे कोविन एप पर जोड़ दिया जाएगा। इससे पहले ही यह खबर सामने आई थी कि भारत बायोटेक की नेजल कोविड वैक्सीन को जल्द ही देश में शुरू किया जाएगा। बता दें कि भारत बायोटेक ने ही कोवाक्सीन को तैयार किया था। जो अब बूस्टर डोज के तौर पर नेजल वैक्सीन की शुरुआत करने जा रही है। 

बता दें कि भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को बिना इंजेक्शन दिया जाएगा। यह भारत की पहली ऐसी बूस्टर डोज है जिसे नाक में स्प्रे के जरिए दिया जाएगा। इसे 18 साल से ऊपर के लोगों को दिया जा सकता है। हालांकि अभी इस वैक्सीन की कीमत सामने नहीं आ सकी है। इस वैक्सीन को प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में मुहैया कराया जाएगा। फिलहाल कोविन एप पर भारत बायोटेक की कोवाक्सीन, सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड और कोवावैक्स, रूस की स्पुतनिक वी और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कोर्बीवेक्स वैक्सीन का विकल्प उपलब्ध है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button