इन कुकिंग मिस्टेक के कारण स्वादिष्ट नहीं बन पाती सूखी सब्जी

आलू-गोभी की सूखी सब्जी सभी को अच्छी लगती है लेकिन अगर आप कुछ कुकिंग मिस्टेक कर जाते हैं, तो आलू-गोभी की सब्जी बिल्कुल भी अच्छी नहीं बन पाती। असल में सूखी सब्जी बनाते समय कुछ बेसिक कुकिंग टिप्स का ख्याल रखना होता है। आप अगर कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर जाते हैं, तो आपकी कोई भी सूखी सब्जी टेस्टी नहीं बन पाती है। आइए, जानते हैं कौन-सी है वे मिस्टेक- 

तेल कम डालना 
सूखी सब्जी बनाते हुए अगर आप नॉन स्टिकी पैन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कम तेल चल सकता है लेकिन लोहे की कड़ाही में सब्जी बना रहे हैं, तो तेल सही मात्रा में डालें जिससे कि तेल में सब्जी अच्छी तरह से पक सके। 


सब्जी को अच्छी तरह से भूनना 
आप अगर सब्जी को अच्छी तरह से भूनते नहीं है, तो भी सूखी सब्जी का स्वाद खराब हो जाता है इसलिए कोई भी सूखी सब्जी बनाते समय इसे अच्छी तरह से भूनें। इससे सब्जी का स्वाद बढ़ेगा। 

ज्यादा देर तक ढककर न पकाएं 
सब्जियों को गलाने के लिए स्टीम की जरूरत होती ही है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप सब्जियों को बिना भूनें ढककर ही रख दें। इससे सब्जियों का स्वाद खराब हो जाएगा और सब्जी गीली लगेगी। 


मसालों का सही इस्तेमाल न करना 
सूखी सब्जी बनाने में मसालों का अहम रोल होता है इसलिए अगर आप सही तरीके से इसमें मसाले नहीं डालते हैं, तो आपकी सूखी सब्जी बिल्कुल भी स्वादिष्ट नहीं बन सकती है। 


सब्जियों का सही से न काटना 
यह बात सच है कि सब्जी के काटने के तरीके से भी उनके स्वाद में बदलाव आ जाता है। सूखी सब्जी बनाते हुए आपको मीडियम आकार में सब्जियां काटनी चाहिए, इससे ही सब्जियां जल्दी पक जाएंगी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button