केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 12-14 साल के बच्चों के टीकाकरण पर अभी तक नहीं लिया है फैसला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 12-14 साल के बच्चों के टीकाकरण पर अभी तक नहीं लिया है फैसला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 12-14 साल के बच्चों के टीकाकरण पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। सोमवार को एनटीएजीआई के कोविड-19 कार्यसमूह के अध्यक्ष डॉ एन के अरोड़ा ने कहा था कि मार्च में 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो सकता है।

 

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 12-14 साल के बच्चों के टीकाकरण पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। आधिकारिक सूत्रों के हवाले ये जानकारी सामने आई है। मालूम हो, सोमवार को टीकाकरण संबंधी राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के कोविड-19 कार्यसमूह के अध्यक्ष डॉ एन के अरोड़ा ने कहा था कि भारत में मार्च में 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का कोविड के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो सकता है क्योंकि उस समय तक 15-18 साल की आबादी के पूरी तरह से टीकाकरण हो जाने का अनुमान है।

उन्होंने ये भी कहा था कि 15-18 वर्ष के आयु वर्ग में अनुमानित 7.4 करोड़ (7,40,57,000) आबादी में से 3.45 करोड़ से अधिक को अब तक कोवैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है और उन्हें 28 दिनों में दूसरी खुराक दी जानी है। अपनी बात को जारी रखते हुए डॉ एन के अरोड़ा ने कहा था, “इस आयु वर्ग के किशोर टीकाकरण प्रक्रिया में उत्साहपूर्वक भाग ले रहे हैं, और टीकाकरण की इस गति को देखते हुए, 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के शेष लाभार्थियों को जनवरी के अंत तक पहली खुराक लग जाने की संभावना है और उसके बाद उनकी दूसरी खुराक फरवरी के अंत तक दिए जाने की उम्मीद है।”

अरोड़ा ने कहा था कि मार्च से हो सकता है टीकाकरण

अरोड़ा ने कहा कि 15-18 वर्ष के आयु वर्ग का टीकाकरण हो जाने के बाद, सरकार मार्च में 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करने के बारे में नीतिगत फैसला कर सकती है। उन्होंने बताया कि 12-14 वर्ष के आयु वर्ग में अनुमानित आबादी 7.5 करोड़ है। बता दें कि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 15-18 साल के बच्चों को 3.45 करोड़ से अधिक पहली खुराक दी जा चुकी है। भारत में कोविड टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू हुआ था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button