मारुति सुजुकी ने इंडिया में S-प्रेसो का नया CNG मॉडल लॉन्च, 32.73 KMPL का माइलेज देगी माइक्रो SUV; पेट्रोल वैरिएंट से 95 हजार महंगा है CNG मॉडल

मारुति सुजुकी ने इंडिया में S-प्रेसो का नया CNG मॉडल लॉन्च कर दिया है। S-CNG मॉडल LXi और VXi के 2 वैरिएंट में अवैलेबल है। कार की शुरुआती कीमत 5.90 लाख रुपए है। VXi वैरिएंट की कीमत 6.10 लाख रुपए है। K-सीरीज 1.0 लीटर से पावर्ड गाड़ी 56bhp तक की मैक्जिमम पावर जनरेट कर सकती है।

पेट्रोल वैरिएंट की कीमत 4.95 लाख
S-प्रेसो का पेट्रोल वैरिएंट CNG वैरिएंट से 95 हजार रुपए सस्ता 4.95 लाख रुपए में लॉन्च किया गया था। मारुति सुजुकी ने बताया कि कार के पेट्रोल वैरिएंट की 2.26 लाख यूनिट बिक चुकी हैं। S-प्रेसो का CNG मॉडल रेनॉल्ट क्विड, मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 जैसी कारों का कॉम्पिटिशन माना जा रहा है। लेकिन, इनमें से किसी भी कार का CNG मॉडल लॉन्च नहीं हुआ है।

S-प्रेसो S-CNG के फीचर्स
गाड़ी 32.73 किमी प्रति लीटर का माइलेज देगी। इसमें 1.0 लीटर का डुअल जेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन मिलेगा। गाड़ी का इंजन 82.1Nm तक की पीक टॉर्क जनरेट कर सकेगा। कस्टमर की राइड क्वालिटी और कम्फर्ट को बढ़ाने के लिए ही मारुति सुजुकी ने S-प्रेसो का CNG मॉडल लॉन्च किया।

रेड, व्हाइट, ऑरेंज समेत डिफरेंट कलर ऑप्शन में अवैलेबल है।

रेड, व्हाइट, ऑरेंज समेत डिफरेंट कलर ऑप्शन में अवैलेबल है।

पेट्रोल मॉडल में 21.7KMPL का माइलेज
S-प्रेसो के CNG मॉडल की टॉप स्पीड 148KMPL है। गाड़ी 32.73 KMPL का माइलेज देगी। वहीं, इसके पेट्रोल वर्जन में कस्टमर को 21.7 किमी प्रति लीटर का माइलेज मिलता था। 5-स्पीड गियर सिस्टम के साथ गाड़ी में 55 लीटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी है।

मारुति सुजुकी की 10वीं CNG कार
मारुति सुजुकी ने इससे पहले अपनी 9 कारों के CNG मॉडल निकाले थे। S-प्रेसो का नया मॉडल कंपनी का 10वां CNG मॉडल है। इसमें डुअल इंटरडिपेंडेंट इलेक्ट्रिक कंट्रोल यूनिट (ECU), इंटेलिजेंट फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम, स्टेनलेस स्टील पाइप और जॉइंट्स के साथ CNG के लिए डेवलप्ड इंटीग्रेटेड वायरिंग हारनेस सिस्टम मिलेगा।

S-CNG माइक्रो स्विच भी दिया गया है, जिससे इंजन ऑन-ऑफ कर सकेंगे। CNG फ्यूल-फिल करते हुए गाड़ी का इंजन ऑटोमेटिकली स्टार्ट भी नहीं होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button