दिल्ली:राजधानी में फिलहाल शराब की बिक्री पर जारी रहेगा छूट का सिलसिला

राजधानी में शराब की बिक्री पर छूट का सिलसिला अभी आने वाले कुछ हफ्तों तक जारी रह सकता है। दरअसल, आबकारी विभाग की तरफ से लाइसेंस रिन्युअल की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसको लेकर वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए लाइसेंस रिन्युअल फीस जमा करने के लिए कहा गया है। 27 फरवरी तक की तिथि भी निर्धारित की गई है।

स्टॉक को लेकर अभी तक विभाग की तरफ से कोई आदेश जारी नहीं किया गया है, लेकिन तमाम वेंडरों (शराब ठेका संचालकों) का मानना है कि सरकार जल्द ही पुराना स्टॉक खत्म करने के लिए भी कह सकती है। अगर चालू वित्तीय वर्ष के अंत में यानी मार्च के अंतिम सप्ताह में स्टॉक खत्म करने को कहा गया तो उससे काफी दिक्कतें खड़ी हो जाएंगी। इसलिए वेंडर अब पुराना स्टॉक खत्म करने और बिक्री को बढ़ाने के लिए छूट दे रहे हैं।

बीते सप्ताह शुक्रवार शाम से शुरू हुई शराब की बिक्री पर छूट का सिलसिला अभी तक जारी है। गुरुवार को भी दिल्ली की करीब 50 से अधिक दुकान पर शराब की बिक्री पर 20 से 35 फीसदी तक की छूट दी गई। आबकारी विभाग के अधिकारी बताते हैं कि वेंडर अपने स्टॉक को देखकर कीमतों में छूट और अन्य ऑफर ला रहे हैं। इसके पीछे एक आशंका नए वित्तीय वर्ष के समाप्त होने से पहले स्टॉक खत्म करने का भी आदेश जारी होने की आशंका है। वेंडर अपने कोटे की फीस पहले से जमा कर चुके हैं।

इसलिए सभी वेंडर चाहते हैं कि निर्धारित कोटे को खत्म कर दिया जाए। इसलिए उनकी तरफ से ऑफर दिया जा रहा है जो अब मार्च अंत तक जारी रह सकता है। इस वक्त दिल्ली में शराब की करीब 570 दुकानें संचालित हैं। ऑफर और छूट देने के पीछे एक दूसरी वजह बिक्री प्रभावित होना भी है। क्योंकि जब एक जोन का वेंडर छूट देता है तो फिर उसके आसपास के जोन या वार्ड में संचालित अन्य दुकानों की बिक्री स्वयं गिर जाती है, जिससे कारोबार प्रभावित होता है। इसलिए आसपास के वार्ड में संचालित शराब ठेका संचालक को भी छूट देनी पड़ रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button