पोस्ट ऑफिस की यह बेहतरीन स्कीम, स्कीम में बहुत कम निवेश कर अच्छा रिटर्न कमाया जा सकता है

मात्र इतने रुपए से शुरू कर सकते हैं पोस्ट ऑफिस की यह बेहतरीन स्कीम, 10 साल बाद ऐसे मिलेंगे 16 लाख रुपए

नई दिल्ली। आज के समय में निवेश के एक से बढ़कर एक विकल्प मौजूद हैं। इनमें शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड और एफडी के अलावा पोस्ट ऑफिस की भी कई स्कीमें शामिल हैं। इन्हीं में से एक है रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम। इस स्कीम में निवेश कर अच्छा रिटर्न कमाया जा सकता है। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना सुरक्षित भी है। इस स्कीम में सिर्फ 100 रुपए से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

रिकरिंग डिपॉजिट पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम है। इस स्कीम में निवेश की रकम सुरक्षित रहती है। इस स्कीम में आप अपनी सहूलियत के हिसाब से एक साल, दो साल या उससे अधिक अवधि के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसमें निवेश की रकम पर हर तिमाही यानी हर 3 महीने पर ब्याज मिलता है। हर तीन महीने में चक्रवृद्धि ब्याज (कंपाउंड इंटरेस्ट) के साथ ब्याज की रकम आपके खाते में जमा होती है।पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। यह ब्याज दर एक अप्रैल 2020 से लागू है। पोस्ट ऑफिस में जाकर इस स्कीम को खुलवाया जा सकता है। अगर आप इस स्कीम में लंबे समय के लिए निवेश करते हैं, तो आप अपने लिए बड़ी रकम जुटा सकते है

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 18 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी आदमी अपना खाता खुलवा सकता है। इसके अलावा माता-पिता नाबालिग बच्चे का भी खाता खुलवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको लोन लेने की सुविधा भी मिलती है। अगर आप इस स्कीम में 12 किस्त जमा कर देते हैं, तो आपको इसके आधार पर बैंकों से लोन मिल सकता है। खाते में जमा कुल राशि का 50 फीसदी लोन के रूप में मिल सकता है।

इस स्कीम में अगर आप हर महीने 10,000 रुपए का इन्वेस्टमेंट करते हैं, तो 10 साल बाद आपको 16 लाख रुपए से ज्यादा की रकम मिलेगी। अगर आप हर महीने 10,000 रुपए जमा करते हैं, तो एक साल में आपके एक लाख 20 हजार रुपए जमा होंगे। 10 साल तक इस स्कीम में आप 12 लाख रुपए जमा करेंगे। स्कीम मैच्योर होने के बाद आपको रिटर्न के रूप में 4,26,476 रुपए मिलेंगे। इस तरह 10 साल बाद कुल रकम 16,26,476 रुपए होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button