शिक्षा विभाग की नयी पहल: पीएम श्री योजना के तहत 14,500 स्कूलों का विकास और कायाकल्प किया जाएगा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक हुई। वहीं इस बैठक में कैबिनेट ने शिक्षा मंत्रालय की ‘पीएम श्री’ योजना के तहत एक नए प्रोजेक्ट में स्कूलों को अपग्रेड करने को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत 14,500 स्कूलों का विकास और कायाकल्प किया जाएगा। इसे लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि इसके तहत केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों सहित 14,000 से ज्यादा स्कूलों को पीएम-श्री स्कूलों के रूप में उभरने के लिए मजबूत किया जाएगा।

हर ब्लॉक में दो स्कूलों को किया जाएगा अपग्रेड
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 27,360 करोड़ की लागत से 2022 से 2027 तक 146,00 स्कूलों की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा। इसके तहत हर ब्लॉक में दो स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा। स्कूलों का चयन राज्य सरकारों से बातचीत करने के बाद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूल की गुणवत्ता को देखकर ही किसी भी स्कूल का चयन होगा, इस योजना का मूल उद्देश्य है कि स्कूलों में गुणात्मक वृद्धि हो, साथ ही बच्चे 12वीं पास करते-करते दुनिया के अंदर कॉम्पोटेटिव तरीके से तैयार हो जाएं यही इसका मकसद है।

शिक्षक दिवस के दिन पीएम मोदी ने की थी घोषणा
दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के दिन इसे लेकर घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया योजना के तहत स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक मॉडर्न और ट्रांसफॉर्मेटिव तरीका होगा, इसके तहत एक सर्च ओरिएंटेड और अच्छी शिक्षा सीखने के तरीके पर जोर दिया जाएगा। स्मार्ट क्लासरूम, खेल और अन्य आधुनिक इंफ्रा पर भी ध्यान दिया जाएगा।

देश भर के लाखों छात्रों को मिलेगा लाभ
पीएम मोदी ने कहा था कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने हाल के वर्षों में शिक्षा क्षेत्र को बदल दिया है। यकीन है कि पीएम-श्री योजना से लाखों छात्रों को लाभ मिलेगा और पढ़ाई के क्षेत्र में काफी मदद मिलेगी। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में शुरू की गई थी, इसका मकसद स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणालियों में सुधार करना था, जिससे बच्चों को ज्यादा सुविधा मिल सके। पीएम मोदी ने कहा था कि पीएम-श्री योजना भी स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button