कमर्शियल गैस सिलिंडर के दाम में 182 स्र्पये की कमी

बिलासपुर।  होटल, ढाबा सहित व्यावसायिक संस्थानों के लिए राहत वाली बात है कि इस महीने एलपीजी निर्माता कंपनियों ने प्रति सिलिंडर 182 रुपये की कमी कर दी है। घरेलू गैस सिलिंडर के दाम को यथावत रखा गया है। बीते महीने की कीमत पर सिलिंडर की आपूर्ति एजेंसी संचालकों द्वारा की जा रही है।तीन महीने बाद कमर्शियल गैस सिलिंडर के दाम में रसोई गैस निर्माता कंपनियों ने दाम में कमी की है।

बीते वर्ष 2446 रुपये पर कमर्शियल सिलिंडर की बिक्री एजेंसी संचालकों द्वारा संस्थानों को की जा रही थी। इस महीने 182 रुपये दाम घटाकर 2264 रुपये कर दिया है। जुलाई महीने इसी दाम पर कमर्शियल सिलिंडर की बिक्री होगी। निर्माता कंपनियों ने एजेंसी संचालकों को नए रेट के आधार पर उपभोक्ताओं को कमर्शियल गैस सिलिंडर की आपूर्ति करने कहा गया है। सब्सिडी सिलिंडर के उपभोक्ताओं के लिए राहत वाली बात है की कि इस महीने पुराने रेट पर ही सिलिंडर की आपूर्ति होगी।

एक हजार 91 रुपये 50 के हिसाब से सिलिंडर की आपूर्ति हो रही है। पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी का असर गैस सिलिंडर के दाम में भी देखने को मिल रहा है। पेट्रोल व डीजल के दाम में जिस तरह बढ़ोतरी हुई है उसके चलते सिलिंडर के दाम में भी काफी तेजी आ गई है। 495 रुपये से दाम बढ़ते-बढ़ते सब्सीसी सिलिंडर के दाम एक हजार 91 रुपये 50 पैसे हो गया है। इससे उपभोक्ताओं की परेशानी तो बढ़ी है साथ ही महीने का बजट भी बिगड़ने लगा है।

सब्सिडी को लेकर संशय की स्थितिः एजेंसी से रसोई गैस सिलिंडर खरीदने के बाद एजेंसी के जरिए सिलिंडर की आपूर्ति का मैसेज उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड नंबर पर आता है। इसके बाद अधिकतम सात दिनों के भीतर केंद्र सरकार से बैंक खाते में सब्सिडी की राशि जमा कराने का प्रविधान है। उपभोक्ता लगातार शिकायत कर रहे हैं कि सब्सीडी की राशि नहीं मिल पा रही है। उपभोक्ता एजेंसी संचालकों से लगातार शिकायत दर्ज करा रहे हैं। एजेंसी संचालक भी सब्सिडी की राशि को लेकर कुछ नहीं बता पा रहे हैं।

फैक्ट फाइल

– सब्सिडी सिलिंडर के दाम — 1,091.50 रुपये

– कमर्शियल सिलिंडर के दाम — 2264.50 रुपये

– पेट्रोल प्रति लीटर — 103.58 रुपये

– डीजल प्रति लीटर — 96.55 रुपये

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button