ज्यादा मात्रा में करते हैं गर्म पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, हो सकते हैं सेहत को कई नुकसान

नई दिल्ली. गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से सेहत को कई सारे नुकसान हो सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं। गर्म पानी के ज्यादा मात्रा में सेवन से किडनी से लेकर बॉडी के अतिरिक्त अंगों को बहुत से नुकसान हो सकते हैं।

नसों में हो सकती है सूजन की समस्या
कई बार लोग गर्म पानी का ज्यादा मात्रा में सेवन पसंद करते हैं, लेकिन इससे दिमाग की सेहत में सूजन भी आ सकती है, इसलिए जरूरत के अनुसार ही गर्म पानी को पीना चाहिए ताकि नसों में सूजन और दर्द की समस्या दूर रहे।
किडनी पर पड़ता है बुरा प्रभाव
किडनी की बात करें तो इसमें एक खास तरह का कैपलरी सिस्टम होता है, ये शरीर में एकत्रित हुए टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है,लेकिन ज्यादा मात्रा में गर्म पानी के सेवन से किडनी की सेहत के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ता है, इसके कारण किडनी को सामान्य से फंक्शन करने में प्रॉब्लम आ जाती है।
अनिद्रा की हो सकती है समस्या
रात में सोने से पहले यदि गर्म पानी का सेवन कर लेते हैं तो अनिद्रा की समस्या हो सकती है, इससे आपके रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर भी दबाव पड़ सकता है, इसलिए रात में सोने से पहले गर्म पानी का सेवन न करें।
ब्लड प्रेशर की मात्रा सकती है बढ़
ज्यादा गर्म पानी के ज्यादा मात्रा में सेवन से ब्लड प्रेशर की मात्रा बढ़ सकती है,आवश्यक मात्रा से ज्यादा मात्रा रक्त की कुल मात्रा बढ़ सकती है, इसलिए सिमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए ताकि शरीर को कोई भी नुकसान न हो, वहीं ज्यादा मात्रा में गर्म पानी का सेवन हार्ट के लिए भी अच्छा नहीं होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button