अंडा ही नहीं उसके छिलकों में भी है काफी दम, तेजी से बढ़ेंगे आपके बाल, जाने कैसे करें इस्तेमाल

अब तक हम सभी अपनी अच्छी सेहत के लिए अंडे का सेवन करते आए हैं। अंडे में प्रोटीन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसमें ऐसे कई विटामिन और मिनरल्स हैं, जो सेहत बनाने के लिए जरूरी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे के छिलके भी आपके बालों की खूबसूरती को बढ़ाने और हेल्दी रखने के काम आ सकते हैं। कई लोग इन छिलकों का इस्तेमाल त्वचा पर भी करते हैं।

दाग-धब्बे दूर करने और निखार बढ़ाने के लिए ये बेहद प्रभावी तरीके से काम करते हैं। बता दें कि इन छिलकों में अच्छी मात्रा में कैल्शियम और न्यूट्रिशन होते हैं। कई लोग इसका इस्तेमाल डेड सेल्स को हटाने के लिए भी करते हैं। वहीं त्वचा के साथ-साथ यह बालों के लिए भी उतना ही गुणकारी है। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या इनकी ग्रोथ अच्छे से नहीं हो रही है, तो आप अंडे के छिलकों को हेयर पैक के रूप में अपने बालों पर ट्राई कर सकते हैं।

इसका हेयर पैक बनाना बेहद आसान है। जिस तरह आप आप अन्य हेयर पैक बालों में अप्लाई करते हैं, ठीक उसी तरह से इसे भी इस्तेमाल करना है। कुछ लोग हेयर पैक के लिए सिर्फ छिलकों का उपयोग करते हैं, जबकि आप चाहें तो अन्य इंग्रेडिएंट्स के साथ भी इसे लगा सकते हैं।

​बालों की ग्रोथ के लिए हेयर पैक

बालों की लेंथ के अनुसार, अंडे के छिलकों के पाउडर को दही के साथ मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाने के बाद अपने बालों में लगाएं। लगाने के बाद इसे करीब 45 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। आपके बाल रूखे और सख्त हैं, तो हफ्ते में एक बार इस हेयर पैक को जरूर ट्राई करें। अगर आप इस हेयर पैक को नियमित रूप से लगाएंगे, तो आपके बालों को वॉल्यूम मिलेगी और बालों में शाइन भी आएगी।

​ऑयली स्कैल्प के लिए हेयर पैक

हेयर पैक बनाने के लिए एक बाउल में 2 से 3 चम्मच अंडे के छिलके का पाउडर लें और उसमें 2 अंडे का सफेद भाग मिक्स करें। आप चाहें तो अपने बालों के वॉल्यूम के अनुसार, एग शैल या एग व्हाइट को बढ़ा सकते हैं। दोनों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद बारीक पेस्ट बना लें। ध्यान रहे कि पेस्ट ज्यादा गीला और टाइट न हो। अब इस पैक को बालों के स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। 20 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें।

​रूखे और बेजान बालों के लिए हेयर पैक

रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए अंडे के छिलके और एलोवेरा जेल को मिक्स कर हेयर पैक बनाएं। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच पाउडर और एलोवेरा जेल मिक्स करें। इन दोनों सामग्री को अच्छे से मिलाने के बाद बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट के बाद इसे सामान्य पानी से धो लें। अगले दिन अपने बालों को शैंपू से धोएं। रूखे बालों के लिए इस हेयर पैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाना चाहिए।

​अंडे के छिलके से पाउडर कैसे बनाएं

हेयर पैक बनाने के लिए सबसे पहले आपको अंडे के छिलकों को धूप में सुखाने के लिए रखना होगा। जब यह बिल्कुल सूख जाएं तो उन्हें मिक्सर में डालकर पीस लें। अब आप इस पाउडर को आसानी से लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं। बता दें कि बालों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए अंडे का छिलका काफी कारगर साबित होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button