कैंसर ही नहीं, तंबाकू के सेवन से महिलाओं के भीतर तेजी से पनप सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

नई दिल्ली.  तंबाकू का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है, लोग ये जानते हुए भी इसका सेवन करना नहीं छोड़ते हैं। वहीं महिलाओं के लिए इसका सेवन शरीर के लिए और भी ज्यादा नुकसानदेह साबित हो सकता है, इसके होने से कैंसर जैसी कई समस्याएं बढ़ सकती हैं, यदि लोग स्वस्थ रहना चाहते हैं और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहना चाहते हैं तो इसके सेवन को आज से ही बंद कर देना चाहिए, नहीं तो माउथ कैंसर जैसी कई सारी समस्यायों का खतरा बढ़ सकता है।

1. तंबाकू का सेवन यदि महिलाएं करती हैं तो उनको गर्भपात का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, तंबाकू के ज्यादा मात्रा में सेवन के कारण हार्ट अटैक, सांस से जुड़ी बीमारियां, प्रजनन सम्बन्धी विकार, निमोनिया, अनियमित पीरियड, फेफड़ों के कैंसर जैसी अन्य खतरनाक बीमारी होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है, वहीं इनके आलावा सर्विकल कैंसर, स्पॉन्टेनियस एबॉर्शन, प्रीमेच्योर मेनोपॉज जैसी अन्य गंभीर समस्यायों का खतरा बढ़ सकता है।

2. जो व्यक्ति तंबाकू ज्यादा खाते हैं उन्हें फेफड़ों, माउथ या गले के कैंसर का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ सकता है, वहीं महिलाओं को फेफड़े से जुड़े रोग, सीओपीडी, टीबी, निमोनिया जैसी अन्य बीमारियां हो सकती हैं।

3.तम्बाकू के ज्यादा मात्रा में सेवन से दिल कमजोर हो जाता है, इनका ज्यादा मात्रा में सेवन जो लोग करते हैं उनके हार्ट की सेहत धीरे-धीरे खराब होने लग जाती है, इसका असर सीधे हार्ट के ऊपर बहुत ही ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ता है, इसके कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है, हार्ट की सेहत के ऊपर इतना जयादा असर पड़ता है कि व्यक्ति को हर छोटी-छोटी बातों में बुरा असर पड़ने लग जाता है।

4.तंबाकू खाने से व्यक्ति के मुँह में फेफड़े, मुँह या गले में कैंसर का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से वहीं महिलाओं को फेफड़े, टीबी, निमोनिया जैसी कई बीमारियों के जोखिम को उठाना पड़ता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button