पार्क में झाड़ियों में बैठा दिखा शेर, बुलाई गई रेस्क्यू टीम, फिर जो हुआ वो जानकर भड़क उठे लोग

केन्या (Kenya) में तीन सशस्त्र वन्यजीव अधिकारियों को एक आवारा शेर (stray lion) के देखे जाने की रिपोर्ट मिलने पर बुलाया गया था, लेकिन जल्द ही उन्हें कुछ ऐसा पता चला जिसके बाद सभी हैरान रह गए. बीबीसी के मुताबिक, माउंट केन्या नेशनल पार्क (Mt Kenya National park) से महज एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित किन्याना गांव के एक खेत में काम करने वाले एक कर्मचारी ने अपने मालिक के घर के बाहर शेर को देखकर शोर मचाया. हालांकि, जब 3 सशस्त्र वन्यजीव अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे तो उन्होंने जल्द ही पता चला कि एक घातक शिकारी के बजाय वहां वास्तव में एक एवाकाडो पौधे से भरा प्लास्टिक बैग पड़ा था.

बीबीसी ने बताया, कि पौधे को सूखने से रोकने के लिए मालिक द्वारा बैग को बाड़े में रखा गया था. जब वन्यजीव अधिकारियों को बुलाया गया तो घर का मालिक बाहर था, जिससे उन्हें बैग के बारे में बताने वाला कोई नहीं था.

जब मालिक वापस आ गया, तो उसे शेर के बारे में बताया गया और उसे सलाह दी गई कि वह इमारत के विपरीत दिशा में दरवाजे से अपने घर में प्रवेश करे. उसने तुरंत रिपोर्ट को अपने पौधे वाले बैग से नहीं जोड़ा. बैग को केवल इस नजह से खोजा गया था कि क्योंकि वह एक खिड़की के नीचे रखा गया था, और खिड़की खोलने पर, अधिकारियों को पता चला कि वहां शेर था ही नहीं.

बीबीसी से बात करते हुए, लॉयल प्रमुख साइरस म्बिजिवे ने कहा कि हालांकि हाल ही में इस क्षेत्र में तारों वाले शेरों की कोई रिपोर्ट नहीं मिली थी, निवासियों ने शिकायत की थी कि उनके कुछ पशु गायब हो गए थे. इसलिए, अधिकारियों ने घटना को बहुत सावधानी और गंभीरता से लिया.

प्रमुख ने कहा, “हमने पहले सुनिश्चित किया कि सभी सुरक्षित हैं, फिर वन्यजीव अधिकारियों ने जांच की और पाया कि यह एक बैग था.”

इस बीच, झूठी जानकारी के बावजूद, केन्या वन्यजीव सेवा ने कहा कि उसने संभावित संघर्ष को कम करने के लिए आवाज़ उठाने के लिए जनता की सराहना की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button