Lahsun Ka Bhav: भाव बढ़ने के साथ लहसुन की चोरी भी बढ़ी, किसानों को करनी पड़ रही रखवाली

दो महीने पहले थोक में लहसुन का भाव 17 से 18 हजार रुपये क्विटंल था जो पांच दिन पहले 31 हजार रुपये क्विंटल तक पहुंच गया। वहीं इन दिनों 27 से 28 हजार रुपये क्विंटल बिक रहा है। आने वाले दिनों में लहसुन के दामों में और तेजी आ सकती है।

HighLights

  1. लहसुन के दामों में करीब दस हजार रुपये क्विंटल की तेजी आई है।
  2. पुलिस एक भी वारदात के आरोपितों का पता नहीं लगा पाई है।
  3. लहसुन के दाम बढ़ने से चोर लहसुन चोरी की वारदाते कर रहे हैं।

रतलाम (Lahsun Ka Bhav)। महंगा होने से चोर लहसुन भी चुराने लगे है। चोरों ने दस दिन में दो वाहनों, एक मकान, अरनियापीथा मंडी व दो गोदामों से लहसुन चोरी करने की वारदात की तथा हजारों रुपये कीमत का लहसुन चुराकर ले गए। पुलिस एक भी वारदात के आरोपितों का पता नहीं लगा पाई है। वहीं किसान लहसुन की रखवाली पर विशेष ध्यान दे रहे हैं।

पिछले दो माह में लहसुन के दामों में करीब दस हजार रुपये क्विंटल की तेजी आई है। किसानों का कहना है कि लहसुन के दाम बढ़ने से चोर लहसुन चोरी की वारदाते कर रहे हैं। इसके कारण उन्हें गोदामों व अन्य स्थानों पर रखे लहसुन की निगरानी करना पड़ रही है।

वारदात -1 : मंडी से की चोरी

जावरा तहसील के ग्राम रेवास निवासी विशाल पांचाल दो सितंबर को ट्रैक्टर में लहसुन के आठ कट्टे भरकर अरनिया पीथा स्थित कृषि उपज मंडी ले गए थे। मंडी मैदान में वे लहसुन से भरा ट्रैक्टर खड़ा करके शाम साढ़े पांच बजे घर चले गए थे। रात में चोर ट्रैक्टर की तिरपाल फाड़कर लहसुन के सात कट्टे चुराकर ले गए थे। इसी प्रकार मंडी परिसर में ही रखे राजू गिर निवासी ग्राम भीमाखेड़ी के लहसुन के दो कट्टे भी चोर ले गए थे।

वारदात -2 : चलते ट्रक से चुराए कट्टे

आठ सितंबर को महू-नीमच हाइवे के हसनपालिया होकर ट्रक चालक अंगुमुथर एमबीसी निवासी ग्राम सड़ियापड़ीयाची जिला सेलम (तमिलनाडू) अपने साथी मणीबी पुत्र बालू निवासी ग्राम वईकुंडम जिला सेलम के साथ ट्रक (टीएन-30/सीबी-1679) में तमिलनाडू के वड़कप्पटी से लहसुन के कट्टे लेकर जावरा जा रहे थे।

हसन पालिया के पास ट्रक से अज्ञात व्यक्ति लहसुन के दस कट्टे चुराकर ले गए। पीछे आ रहे एक वाहन चालक ने इशारा कर बताया ट्रक चालक को बताया था कि तुम्हारे ट्रक से कट्टे चुराए गए हैं। ट्रक रोककर चेक किया तो पीछे रस्सी कटी हुई थी और दस कट्टे कम थे। चालक ने औद्योगिक क्षेत्र थाना जावरा में रिपोर्ट कराई थी।

वारदात-3 : वेयर हाउस का ताला तोड़ा

नामली निवासी राहुल नाहटा ने सैलाना में स्थित कोठारी एग्रो वेयर हाउस किराये से ले रखा है। उन्होंने जून 2024 में वहां लहसुन के कट्टे रखे थे। वे आठ सितंबर को ताला लगाकर वेयर हाउस से घर गए थे। चौकीदार धूलचंद्र भी शाम छह बजे घर चला गया था। रात में चोर ताला तोड़कर घुसे और 25 से 50 कट्टे चुराकर ले गए। प्रत्येक कट्टे में 30 से 40 किलो लहसुन था। उन्होंने सैलाना थाने पर रिपोर्ट की थी।

वारदात – 4 : ढाबे के पास बने गोदाम से लहसुन ले गए चोर

जगदीश दंडिग निवासी अयोध्या बस्सी नामली ने नामली में ही एक ढाबे के पास स्थित गोदाम में लहसुन का स्टाक रखते हैं। पिछले दिनों गोदाम में लहसुन के 12 थैले, चार कट्टे व नौ बाक्स रखे थे। 11 व 12 सितंबर की दरमियानी रात चोर गेट का ताला तोड़कर व सरियों को मोड़ कर गोदाम में घुसकर वहां से लहसुन के 12 थैले, एक कट्टा व तीन बाक्स चुराकर ले गए थे। उन्होंने नामली थाने पर प्रकरण दर्ज कराया था।

वारदात – 5 : खेत पर बने कमरे से चोरी

13 सितंबर की रात किसान कन्हैयालाल निवासी ग्राम एरवास थाना ताल के खेत पर बने कमरे में रखे सात में छह कट्टे चोर चुराकर ले गए। कुछ देर बाद कन्हैयालाल को चोरी का पता चला तो उन्होंने भाई व दोस्तों के साथ चोरों की तलाश शुरू की तो ग्राम माल्या में आरोपित विजयपाल निवासी ग्राम करवाखेड़ी बाइक पर लहसुन का एक कट्टा ले जाते दिखा। शंका होने पर रोकने का प्रयास करने पर वह बाइक व कट्टा छोड़कर भागने लगा था, तभी उसे पकड़कर पुलिस को सौंप दिया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button