जागरण कृषि-पंचायत शिखर सम्मेलन में कृषि मंत्री शिवराज सिंह बोले- कृषि अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी

HighLights

  1. देश के शीर्ष नीति निर्माता एक मंच पर एकत्रित हुए।
  2. मोती, खजूर व ड्रैगन फ्रूट के किसानों को सराहा गया।
  3. कृषि विकास, नवाचार, चुनौतियों, समाधान पर चर्चा।

 दिल्ली के अशोका होटल में ‘जागरण एग्री पंचायत समिट एंड अवॉर्ड’ का आयोजन जागरण न्यू मीडिया ने किया, जहां खेती और जलवायु परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर गहन चर्चा हुई। समिट में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रामविचार नेताम और उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया।

जागरण न्यू मीडिया के सीईओ भरत गुप्ता और एडिटर इन चीफ राजेश उपाध्याय ने अतिथियों का स्वागत किया। दोनों ने खाद्य सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और युवा प्रतिभाओं को खेती में आकर्षित करने जैसे मुद्दों पर जोर दिया। राजेश उपाध्याय ने अपने स्वागत भाषण में कृषि क्षेत्र में वैश्विक निर्यातक बनने के अवसरों पर प्रकाश डाला।

मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषि को भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताते हुए किसानों की आय बढ़ाने और खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने के सरकार के प्रयासों की चर्चा की। उन्होंने किसानों को गेहूं-धान के साथ मछली पालन और मधुमक्खी पालन जैसे विविध विकल्प अपनाने की सलाह दी और ‘लैब से जमीन तक’ की अवधारणा पर बल दिया।

समिट के दौरान, उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले किसानों को ‘जागरण एग्री पंचायत पुरस्कार 2024’ से सम्मानित किया गया। मोती, खजूर और ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले किसानों को विशेष रूप से सराहा गया। इसके अलावा सतत कृषि, डेयरी और पशुपालन और जलवायु परिवर्तन जैसे विषयों पर पैनल चर्चाएं आयोजित की गईं।

जागरण न्यू मीडिया के बारे में

जागरण न्यू मीडिया की पहुंच 97.5 मिलियन से अधिक यूजर्स (कॉमस्कोर एमएमएक्स मल्टी-प्लेटफॉर्म, अगस्त 2024) तक है। जागरण न्यू मीडिया की स्थिति भारत में शीर्ष समाचार और सूचना पब्लिशर के बीच मजबूत है।

जागरण न्यू मीडिया मल्टीमीडिया सामग्री पब्लिश करती है, जिसमें प्रतिदिन 7000 से अधिक स्टोरी और 40 वीडियो शामिल हैं। जेएनएम के पास मीडिया और प्रकाशन के तहत यूजर्स के लिए एक विस्तृत श्रृंखला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button