Kim Starmer: फिलिस्तीन के पैरोकार हैं लेबर पार्टी और कीम स्‍टार्मर, जानें भारत के प्रति कैसा रहेगा रुख"/>

Kim Starmer: फिलिस्तीन के पैरोकार हैं लेबर पार्टी और कीम स्‍टार्मर, जानें भारत के प्रति कैसा रहेगा रुख

कीम स्‍टार्मर पेशे से वकील रहे हैं और मजदूर वर्ग की पृष्ठभूमि से आते हैं। उन्होंने लेबर पार्टी की ओर से 2015 में चुनाव लड़ा था। स्‍टार्मर अब ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। उनकी पार्टी ने आम चुनाव में 410 सीटों पर जीत दर्ज की है।

HIGHLIGHTS

  1. आम चुनाव में ऋषि सुनक ने स्‍वीकार की हार
  2. मानवाधिकार के लिए स्‍टार्मर ने लड़ी है लड़ाई
  3. फिलिस्तीन की समर्थक है स्‍टार्मर की लेबर पार्टी

UK Election 2024 एजेंसी, लंदन। ब्रिटेन में हुए चुनाव में कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी ने जीत दर्ज करते हुए बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। स्‍टार्मर अब ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री होंगे। वहीं, अब सवाल ये है कि क्‍या ब्रिटेन में नई सरकार की विदेश नीति कैसी होगी और भारत के प्रति उसका क्या रुख होगा। यहां आपको बताते हैं।

फिलिस्तीन के समर्थक हैं स्टार्मर

कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी का रुख फिलिस्तीन के समर्थन में माना जाता है। साथ ही स्टार्मर का झुकाव भी फिलिस्तीन की ओर रहा है। ऐसे में नई सरकार की विदेश नीति फिलिस्तीन के प्रति अलग हो सकती है और इजरायल-गाजा युद्ध में ब्रिटेन का स्टैंड अब अलग भी दिख सकता है। बता दें कि लेबर पार्टी फिलिस्तीन देश के तौर पर मान्यता देने की वकालत करते आई है।

naidunia_image

भारत के प्रति क्या है रूख

स्‍टार्मर के पुराने भाषणों पर नजर डालें तो वे भारत के साथ नई रणनीतिक साझेदारी बनाने का दावा करते आए हैं। उन्होंने पिछले दिनों अपने भाषण में फ्री ट्रेड एग्रीमेंट को केंद्र में रखते हुए भारत के साथ लोकतंत्र के साझा मूल्यों पर आधारित संबंध स्थापित करने की बात कही थी। उन्‍होंने भारत और ब्रिटेन के बीच जलवायु और आर्थिक सुरक्षा के लिए एक नई रणनीतिक साझेदारी करने पर भी जोर दिया था।

410 सीटों पर जीत दर्ज की

ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। 650 सीटों पर हुए चुनाव में लेबर पार्टी ने 410 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि कंजर्वेटिव पार्टी 131 सीटों पर ही सिमट गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button