Indian Railway: रेलवे ने बनाया धांसू प्लान, दो साल में खत्म हो जाएगा वेटिंग का झंझट, तैयार होंगे दस हजार नॉन-एसी कोच"/>

Indian Railway: रेलवे ने बनाया धांसू प्लान, दो साल में खत्म हो जाएगा वेटिंग का झंझट, तैयार होंगे दस हजार नॉन-एसी कोच

Indian Railway: भारतीय रेलवे आम नागारिकों के लिए बड़ा तोहफा लेकर आया है। अगले दो वर्षों में रेलवे दस हजार नॉन एसी वाले हिब्बे बनाएगा। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसका एलान किया। उन्होंने कहा कि 2024-25 में 4485 कोच बनाए जाएंगे।

HIGHLIGHTS

  1. रेलवे का आम आदमी के लिए बड़ा एलान।
  2. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी अहम जानकारी।
  3. कवच के काम तेज गति से किया जा रहा है।

एजेंसी, नई दिल्ली। Indian Railway: अब लोगों का ट्रेन में सफर आरामदायक होगा। इसके लिए भारतीय रेलवे ने योजना तैयार की है। रेलवे ने बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए दो सालों में करीब दस हजार नॉन-एसी कोचों के निर्माण को मंजूरी दी है।

इंडियन रेलवे ने 2024-25 और 2025-26 में 99929 गैर-एसी कोच बनाने की प्लानिंग को परमिशन दे दी है। इनमें से 4485 नॉन-एसी कोच वित्त वर्ष 2024-25 में बनाए जाएंगे। अगले साल 5444 कोच तैयार किए जाएंगे। नए कोचों की संख्या में जनरल कोच की हिस्सेदारी एक तिहाई से अधिक होगी। इसकी जानकारी रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को दी।

2500 सामान्य कोच का होगा निर्माण

उन्होंने कहा कि विशेष अभियान के तहत 2500 सामान्य कोच बनाए जा रहे हैं। 10,000 से अधिक सामान्य कोचों के लिए स्वीकृति दी गई है। इस गर्मी के मौसम में रेलवे ने मांग को पूरा करने के लिए दस हजार से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। वैष्णव ने कहा, ‘हम सेवाओं, सुरक्षा और स्वच्छता पर केंद्रित तरीके से काम कर रहे हैं। 50 और अमृत भारत ट्रेनों का निर्माण किया जाएगा।’

5300 नई पटरियां जोड़ी गई हैं

रेलवे मंत्री ने आगे कहा कि 150 और अमृत भारत ट्रेनों के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पिछले वर्ष 5,300 किमी नई पटरियां जोड़ी गई हैं। इस साल 800 किमी से अधिक पटरियां जोड़ी गई हैं। ‘कवच’ का काम तेज गति से किया जा रहा है।

 
 
 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button