Bandhavgarh Tiger Reserve: बांधवगढ़ में पर्यटकों के टिकट पर काली नजर, अधिकारी कर रहे हैं ऐसा ‘खेला’"/>

Bandhavgarh Tiger Reserve: बांधवगढ़ में पर्यटकों के टिकट पर काली नजर, अधिकारी कर रहे हैं ऐसा ‘खेला’

HIGHLIGHTS

  1. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हेराफेरी
  2. पहले से जारी टिकट दूसरे को बेचा
  3. अधिकारी भी कर रहे टिकटों की कालाबाजारी

 उमरिया। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में आने वाले पर्यटकों के टिकट पर अभी तक कुछ होटल संचालक और दलाल ही अपनी नजरें गड़ाए रहते थे लेकिन इन दिनों बांधवगढ़ के एक जिम्मेदार अधिकारी द्वारा पहले से जारी एक टिकट को दूसरे पर्यटक के नाम आवंटित कर दिए जाने का मामला चर्चा में है।

टिकटों की कालाबाजारी

बताया जाता है कि इन दिनों न केवल बड़े पैमाने पर टिकटों की कालाबाजारी की जा रही है, बल्कि ऑनलाइन बुकिंग करवा कर किन्हीं कारणों से नहीं आए सैलानियों के रिजर्वेशन भी खुलेआम बेचे जा रहे हैं। ऐसा ही एक और मामला इन दिनों खासा चर्चाओं में है, जिसमें पार्क के एक एसडीओ द्वारा यूके के कुछ पर्यटकों की टिकट पर गोला लगाकर दूसरे सैलानी के नाम कर दिया गया।

naidunia_image

यूके के टूरिस्ट कराई थी टिकट बुकिंग

जानकारी के अनुसार, यूनाइटेड किंगडम के नागरिक एशले हैरिस तथा मिचेल द्वारा विगत 25 दिसंबर 2023 को 23 अप्रैल 2024 के लिए बांधवगढ़ में सफारी का टिकट ब्लू प्लेनेट वाइल्ड एजेंसी के जरिए बुक कराया गया था।

सहायक संचालक ने तोड़ा नियम

आरोप लगाया जा रहा है कि उनके नहीं आने पर उद्यान के सहायक संचालक दिलीप मराठा ने टिकट पर गोला लगा कर उसे शेरोन वेनाडिया एवं सिमोन के नाम आवंटित कर दिया। ऐसा करना पूरी तरह से नियम विरुद्ध की श्रेणी में आता है। पार्क प्रबंधन का कहना है कि बुकिंग के बाद यदि पर्यटक नहीं आता है, तो उसके द्वारा जमा की गई राशि लैप्स हो जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button