Heat Wave: भीषण गर्मी के कारण बिहार में बेहोश होने लगे स्कूली बच्चे, दिल्ली में मजदूरों को बचाने के लिए हुआ यह फैसला"/>

Heat Wave: भीषण गर्मी के कारण बिहार में बेहोश होने लगे स्कूली बच्चे, दिल्ली में मजदूरों को बचाने के लिए हुआ यह फैसला

Monsoon Weather Update: देश के कई हिस्‍सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। जिसके चलते बिहार के एक सरकारी स्‍कूल की पचास छात्राएं बीमार हो गई। वहीं दिल्‍ली में एलजी ने श्रमिकों को दोपहर 12 से 3 बजे तक छुट्टी देने के आदेश दिए हैं

HIGHLIGHTS

  1. देश के कई हिस्‍सों में पड़ रही गर्मी
  2. बिहार में गर्मी के कारण बीमार हुई छात्राएं
  3. चुरू में पारा 50 डिग्री के पार

एजेंसी, नई दिल्ली। Heat Wave: देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। राजस्थान के चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पार कर गया है, तो वहीं कई क्षेत्रों में भी तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। बिहार में भी गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। बुधवार को यहां के शेखपुरा में के एक सरकारी स्कूल में गर्मी के चलते 50 छात्राएं बीमार हो गई। अन्‍य राज्‍यों में भी गर्मी के कारण लोग बीमार हो रहे हैं।

राजधानी में श्रमिकों के हित में फैसला

इधर, दिल्‍ली में बढ़ती गर्मी को देखते हुए एलजी ने श्रमिकों को दोपहर में छुट्टी देने का फैसला किया है। जिसके चलते श्रमिक दोपहर 12 से 3 बजे तक काम नहीं करेंगे। साथ ही उन्होंने कंस्‍ट्रक्‍शन साइट पर पानी रखने के भी निर्देश दिए हैं।

28 मई तक दस्‍तक देगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार मानसून (Monsoon) 28 मई तक दक्षिण अरब सागर और मालदीव के अतिरिक्त क्षेत्रों में आगे बढ़ गया है और ऐसी परिस्थिति आगे भी जारी रहेगी। मानसून केरल सहित मध्य बंगाल की खाड़ी के अलावा उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दस्‍तक दे देगा।

naidunia_image

दक्षिणी तमिलनाडु और अन्य पड़ोसी क्षेत्रों में स्थित चक्रवाती परिसंचरण के चलते केरल, सहित अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। साथ ही आगामी सात दिनों में तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों और तेलंगाना, कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

यहां भारी बारिश का अनुमान

    • आगामी पांच दिनों में केरल
    • 28-29 मई- लक्षद्वीप
    • 31 मई और 1 जून – अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

यहां अति भारी बारिश का अनुमान

    • 29-30 मई – केरल

केरल में जनजीवन प्रभावित

इधर, केरल में मंगलवार को हुई भारी से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा। बारिश के साथ चली तेज हवाओं ने भी लोगों को परेशान किया। वहीं कोच्चि सहित आसपास के क्षेत्रों में अब भी बारिश का दौर जारी है।

बारिश से सर्वाधिक संकरी गलियों में रहने वाले लोग परेशान हुए। वहीं कक्कनद-इन्फोपार्क और अलुवा-एडापल्ली क्षेत्र भी जलमग्न हो गए। राजमार्गों पर जलजमाव होने के कारण वाहनों की गति धीमी हो गई। तिरुवनंतपुरम में अब भी बारिश जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button