Heatwave Advice: प्रचंड गर्मी बरपा रही कहर, बच्चों और बुजुर्गों का रखें विशेष ध्यान, डाइट में शामिल करें ये चीजें"/> Heatwave Advice: प्रचंड गर्मी बरपा रही कहर, बच्चों और बुजुर्गों का रखें विशेष ध्यान, डाइट में शामिल करें ये चीजें"/>

Heatwave Advice: प्रचंड गर्मी बरपा रही कहर, बच्चों और बुजुर्गों का रखें विशेष ध्यान, डाइट में शामिल करें ये चीजें

शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए। दिनभर में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

HIGHLIGHTS

  1. गर्मी के मौसम में शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है।
  2. शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।
  3. शरीर में पानी की कमी होने से कई मिनरल और विटामिन की कमी हो जाती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। अक्सर कहा जाता है कि ‘बुढ़ापा बचपन का पुनरागमन होता है। उम्र की इन दोनों ही अवस्था में शरीर कमजोर होने लगता है, इसलिए सेहत का विशेष ध्यान देना होता है। देश में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है। लू के कारण लोगों का हाल बेहाल हैं। ऐसी स्थिति में घर के बच्चों और बुजुर्गों की सेहत का विशेष ध्यान रखें। तेज गर्मी के कारण कुछ बीमारियों शरीर को जकड़ लेती है। यदि आपके इलाके में भी इन दिनों लू के थपेड़े चल रहे हैं तो बच्चों और बुजुर्गों की डाइट में कुछ बातों की सावधानी जरूर रखना चाहिए। इस बारे में जानकारी दे रहे हैं इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉक्टर अखिलेश भार्गव।

हीट वेव से बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा

गर्मी के मौसम में शरीर से पसीना ज्यादा निकलता है और इस कारण से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। शरीर में पानी की कमी होने से कई मिनरल और विटामिन की कमी हो जाती है और इस कारण से लंग्स डैमेज होने का भी खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा हार्ट स्ट्रोक होने की भी आशंका रहती है। इसके अलावा फेफड़ों पर बुरा असर होने के कारण अस्थमा अटैक भी आ सकता है।

naidunia_image

 

बच्चों और बुजुर्गों को खिलाएं-पिलाएं ये चीजें

 

    • शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए। दिनभर में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।
    • खीरा,ककड़ी, तरबूज और खरबूज जैस फलों का सेवन ज्यादा करना चाहिए। इन फलों में फाइबर होने के साथ पानी भी अधिक होता है।
    • बच्चों और बुजुर्गों को दोपहर में घर से बाहर नहीं निकलने देना चाहिए। यदि किसी आवश्यक कार्य से जाना भी पड़े तो सुरक्षा इंतजाम करके ही बाहर निकले।
    • तेज धूप से यदि घर पहुंचे तो तत्काल फ्रिज का ठंडा पानी न पिएं। जब शरीर का तापमान सामान्य महसूस हो तब ही ठंडा पानी पीना चाहिए। संभव हो तो फ्रिज का पानी पीने से बचें।
    • गर्मी के मौसम में बच्चों और बुजुर्गों को ढीले और कॉटन के कपड़े पहनाना चाहिए।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button