Lok Sabha 5th Phase Voting: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान सोमवार को, स्मृति ईरानी, राहुल गांधी सहित इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला"/>

Lok Sabha 5th Phase Voting: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान सोमवार को, स्मृति ईरानी, राहुल गांधी सहित इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

HIGHLIGHTS

  1. पांचवे चरण का मतदान सोमवार को
  2. 49 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान
  3. दो केंद्र शासित प्रदेशों सहित आठ राज्‍यों में होगी वोटिंग

Lok Sabha 5th Phase Voting इलेक्शन डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज शाम चुनाव प्रचार थम जाएगा। बता दे कि पांचवें चरण के तहत सोमवार को दो केंद्र शासित प्रदेश सहित आठ राज्यों की 49 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में कई हाई प्रोफाइल सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे।

इन राज्यों के इतनी सीटों पर वोटिंग

पांचवें चरण के तहत बिहार की 5, झारखंड की 3, महाराष्‍ट्र की 13, उड़ीसा की 5, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की 7 और जम्मू-कश्मीर व लद्दाख की 1-1 सीट पर वोटिंग होगी। इन सीटों पर 695 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिसमें 613 पुरुष और 82 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। चुनाव आयोग के अनुसार पांचवें चरण में प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में औसतन 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

इस चरण में अमेठी और रायबरेली में भी वोटिंग होगी। रायबरेली से जहां कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी मैदान में हैं, तो वहीं अमेठी से केंद्रीय मंत्री स्‍मृति इरानी चुनाव लड़ रहीं हैं। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल के अलावा रोहिणी आचार्य और चिराग पासवान जैसे दिग्गज नेताओं की भी यहां अग्नि परीक्षा होना है।

चौथे चरण में 69.16 प्रतिशत मतदान

13 मई को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 96 लोकसभा सीटों पर मतदान हुआ था। इस चरण में मतदान प्रतिशत 69.16 रहा, जो कि पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में 3.65 प्रतिशत अधिक था। बता दे कि 8.97 करोड़ पुरुष मतदाताओं में से 69.58 प्रतिशत और 8.73 करोड़ महिलाओं मतदाताओं में से 68.73 प्रतिशत ने मतदान किया था। इस चरण में बिहार, झारखंड, उड़ीसा और बंगाल में मतदान के मामले में महिलाओं की संख्या पुरुषों से अधिक रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button