Pet Travel Guidelines: यात्रा के दौरान साथ में ले जा रहे हैं पालतू पशु तो जानें क्या है रेलवे और एयरलाइन की गाइडलाइन"/>

Pet Travel Guidelines: यात्रा के दौरान साथ में ले जा रहे हैं पालतू पशु तो जानें क्या है रेलवे और एयरलाइन की गाइडलाइन

ट्रेन में सफर से पहले पालतू पशु का वैक्सीनेशन करना भी अनिवार्य है। आप बगैर वैक्सीन लगवाए डॉग या बिल्ली को साथ नहीं ले सकते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. कुत्ते-बिल्ली को सिर्फ फर्स्ट-AC में 2 बर्थ या 4 बर्थ वाले कूप में ही लेकर जा सकते हैं।
  2. यात्रा से पहले ही अपनी बर्थ बुक करना होगी।
  3. स्टेशन के चीफ रिजर्वेशन अधिकारी को एक आवेदन भी देना होगा, जिसमें पालतू जानवर के ले जाने के बारे में उल्लेख करना होगा।

बिजनेस डेस्क, इंदौर। कई लोगों को पालतू पशुओं के बहुत प्रेम रहता है और उन्हें अपने परिवार के सदस्य की तरह प्यार करते हैं। ऐसे में यदि किसी कारणवश जब उन्हें बाहर जाना पड़ता है तो वे घर में पालतू पशुओं को अकेला नहीं छोड़ सकते हैं और उन्हें ट्रेन या फ्लाइट में साथ ले जाना पड़ता है। इस परिस्थिति में आपको Pet Travel Guidelines के बारे में जरूर जानकारी होना चाहिए। यात्रा के दौरान यदि आप कुत्ते और बिल्ली या अन्य पालतू पशुओं को साथ ले जाते हैं तो इन नियमों का पालन जरूर करना चाहिए।

 
 

naidunia_image

 

ट्रेन से यात्रा के दौरान Pet Guidelines

  • यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो कुत्ते-बिल्ली को सिर्फ फर्स्ट-AC में 2 बर्थ या 4 बर्थ वाले कूप में ही लेकर जा सकते हैं।
  • आपको यात्रा से पहले ही अपनी बर्थ बुक करना होगी। साथ ही स्टेशन के चीफ रिजर्वेशन अधिकारी को एक आवेदन भी देना होगा, जिसमें पालतू जानवर के ले जाने के बारे में उल्लेख करना होगा।
  • यह आवेदन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से दे सकते हैं।
  • ट्रेन में सफर से पहले पालतू पशु का वैक्सीनेशन करना भी अनिवार्य है। आप बगैर वैक्सीन लगवाए डॉग या बिल्ली को साथ नहीं ले सकते हैं। यात्रा के दौरान आपको वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट देना पड़ सकता है।
  • ट्रेन में एक PNR नंबर पर आप सिर्फ एक ही पालतू पशु को साथ ले जा सकते हैं।
  • यात्रा से 2 घंटे पहले आपको रेलवे स्टेशन पर पहुंचना चाहिए, ताकि पर्याप्त जांच हो सके। इस दौरान स्टेशन ऑफिसर को सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स दिखाना होगा।

फ्लाइट में इन गाइडलाइन का करें पालन

    • एयर इंडिया की फ्लाइट में आप अपने पालतू पशु को ले जा सकते हैं, लेकिन इसकी पहले से अनुमति होगी।
    • यदि आप इंटरनेशनल फ्लाइट में सफर कर रहे हैं तो फ्लाइट कमांडर से अनुमति लेनी होगी। जिस देश की यात्रा पर जा रहे हैं, वहां से भी आपको एयरपोर्ट अथॉरिटी से अनुमति लेना जरूरी है।
  • पालतू जानवर पूरी तरह से वैक्सीनेटेड होना चाहिए और पालतू जानवर का वजन 5 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button