Kidney Damage: हाई बीपी और शुगर के कारण डैमेज हो सकती है किडनी, इन संकेतों को बिल्कुल न करें अनदेखा"/>

Kidney Damage: हाई बीपी और शुगर के कारण डैमेज हो सकती है किडनी, इन संकेतों को बिल्कुल न करें अनदेखा

HIGHLIGHTS

  1. हाई बीपी और हाई ब्लड शुगर के कारण किडनी खराब हो सकती है।
  2. इस कारण से पैरों, टखनों, हाथों या आंखों में सूजन होना एक सामान्य संकेत है।
  3. यदि आपको डायबिटीज है तो शरीर में सूजन बनी रह सकती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या 30 या 35 की उम्र की बाद सामान्य बात हो गई है। यदि आपका ब्लड प्रेशर भी लगातार बढ़ा हुआ रहता है तो आपको अलर्ट रहना चाहिए क्योंकि हाई बीपी के कारण किडनी डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनके किडनी डैमेज के खतरे को आप भांप सकते हैं।

पेशाब से प्रोटीन का निकलना

फैमिली फिजिशियन के अध्यक्ष डॉक्टर रमन कुमार के मुताबिक, यदि आपको हाई बीपी या डायबिटीज की समस्या है तो किडनी रोग होने का जोखिम बढ़ सकता है। ऐसे में यूरिन के जरिए प्रोटीन निकल सकता है। यदि यूरिन के दौरान झाग निकलता है तो यह यूरिन में ज्यादा प्रोटीन निकलने का संकेत हो सकता है।

naidunia_image

शरीर में सूजन की समस्या

हाई बीपी और हाई ब्लड शुगर के कारण किडनी खराब हो सकती है। इस कारण से पैरों, टखनों, हाथों या आंखों में सूजन होना एक सामान्य संकेत है। यदि आपको डायबिटीज है तो शरीर में सूजन बनी रह सकती है। शरीर में लगातार यदि सूजन बनी रहती है तो इसको अनदेखा नहीं करना चाहिए।

भूख न लगना

डायबिटीज के रोगियों को भूख कम लगती है। किडनी खराब होने पर रोगी को भूख कम लगने लगती है। यदि आपकी भी खाने खाने की इच्छा नहीं होती है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

थकान और कमजोरी रहना

डायबिटीज और हाई बीपी की समस्या होने पर थकान और कमजोरी बना रहना आम बात है। इन लक्षणों को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। डायबिटीज और हाई बीपी होने पर इन संकेतों के दिखने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button