Health News : भोजन में परहेज नहीं, नियमित व्यायाम नहीं तो संभल जाएं"/>

Health News : भोजन में परहेज नहीं, नियमित व्यायाम नहीं तो संभल जाएं

HIGHLIGHTS

  1. शिक्षा शुरू से ही डायबिटिक व्यक्ति को देनी चाहिए।
  2. इंसुलिन मांसपेशियों के विकास में सहायक होती है।
  3. नवीनतम पैन और निडिल लगाने में बहुत आसान और लगभगदर्द-रहित है।

Health News : इंसुलिन लगाने की जरूरत रोगी की लापरवाहियों की वजह से पड़ती है। उसने भोजन में परहेज नहीं किया और नियमित व्यायाम नहीं किया इसलिए बीमारी बहुत बिगड़ गई है। टाइप-2 डायबिटीज़ में कुछ मुख्य ताकतवर दवाएं शरीर की प्राकृतिक इंसुलिन उत्पादन क्षमता में समय के साथ कमी हो जाने की वजह से अपना असर धीरे-धीरे खो देती हैं। डायबिटीज़ रोग की यह प्राकृतिक प्रवृत्ति है, रोगी की लापरवाही नहीं।

शिक्षा शुरू से ही डायबिटिक व्यक्ति को देनी चाहिए

डायबिटीज रोग में समय के साथ दवाओं के असर में कमी और भविष्य में इंसुलिन की जरूरत के संदर्भ में सही शिक्षा शुरू से ही डायबिटिक व्यक्ति को देनी चाहिए। यह विचार की इंसुलिन शरीर को कमजोर कर देती है ठीक नहीं है क्योंकि इंसुलिन मांसपेशियों के विकास में सहायता भी करती है। इसलिए इसे शुरू करने के कुछ हफ्तों में ही मेहनत करने की क्षमता बढ़ने लगती है, और व्यक्ति ज्यादा स्वस्थ महसूस करने लगता है। जो लोग इंसुलिन का इस्तेमाल करने लगते हैं, उनमें अधिकतम यह महसूस करते हैं।

नवीनतम पैन और निडिल लगाने में बहुत आसान और लगभगदर्द-रहित है

इंसुलिन के नवीनतम पैन और निडिल लगाने में बहुत आसान और लगभगदर्द-रहित है। इंसुलिन लगाना किसी भी उम्र के व्यक्ति आसानी से सीख सकते है। इंसुलिन लगाने वाले कई लोगों का कहना है कि आधुनिक पेन अथवा सिरिंज से इंसुलिन लगाना बहुत आसान है, रोटी बनाने या साइकिल चलाने से भी ज्यादा आसान।

इंसुलिन से किडनी डैमेज हो जाएगी

यह मन का विचार केवल नासमझी की वजह से है। डायबिटीज की दवाओं या इंसुलिन से किडनी डैमेज नहीं होती, लम्बे समय तक हाई शुगर रहने से किडनी को नुकसान होता रहता है, और दवाएं एवं इंसुलिन शुगर कंट्रोल करके इस नुकसान को रोकते हैं। अपर्याप्त इलाज की वजह से जब शुगर बढ़ी रहती है तो इससे कुछ लोगों में किडनी डैमेज देखने में आता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button