दिल्ली में फिर फैल रहा कोरोना, लगातार तीसरे दिन बढ़ी संक्रमण दर; डेढ़ महीने बाद 1 फीसदी से ज्यादा

राजधानी दिल्ली में कोरोना एक बार फिर पांव फैला रहा है। लगातार कोरोना संक्रमण की दर बढ़ रही है। डेढ़ महीने बाद एक फीसदी से ज्यादा हो गई। ऐसे में दिल्ली के लोगों को अलर्ट किया जा रहा है।

नई दिल्ली.  दिल्ली में सोमवार को लगातार तीसरे दिन कोरोना की संक्रमण दर बढ़ गई। सोमवार को लगभग डेढ़ महीने बाद संक्रमण दर एक फीसदी से अधिक हुई है। सोमवार को जांच के लिए भेजे गए 1.34 मामले कोरोना संक्रमित मिले। इससे पहले 17 फरवरी को 1.48 फीसदी मामले कोरोना संक्रमित मिले थे। सोमवार को कोरोना के 82 नए मामले सामने आए।

गुरुग्राम में संक्रमण दर 2.84 फीसदी : गुरुग्राम में सोमवार को संक्रमण दर 2.84 फीसदी पर पहुंच गई। जिला स्वास्थ्य विभाग ने बीते 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 36 नए मरीजों की जिले में पहचान की। इसी के साथ कुल संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 261052 हो गई है।

भीड़भाड़ में अभी मास्क न उतारें
दिल्ली में सरकार ने भले ही मास्क न लगाने पर जुर्माना हटा दिया हो, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इसका मतलब यह नहीं है कि भीड़भाड़ में मास्क न लगाएं। राजधानी में पिछले दो दिनों में कोरोना की संक्रमण दर फिर से बढ़ने लगी है। एम्स के मेडिसिन विभाग के एडिशनल प्रोफेसर डॉक्टर नीरज निश्चल ने बताया कि संक्रमण दर बढ़ने का मतलब यह नहीं है कि हाल ही में मास्क से अनिवार्यता हटाई गई है। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना के साथ जीने की आदत डाल लेनी चाहिए। सरकार ने मास्क न पहनने पर जुर्माना हटाया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप भीड़भाड़ वाले इलाके में बिना मास्क घूमें।

18 वर्ष से ऊपर की 91 आबादी का टीकाकरण पूरा हुआ

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र की 91 आबादी यानी 1.35 करोड़ लोगों को दोनों खुराक लग चुकी हैं। इसके अलावा पंजीकृत आबादी से भी ज्यादा यानी 111 लोगों को टीके की एक खुराक लग चुकी है। यह संख्या अधिक इसलिए हुई क्योंकि दिल्ली के आसपास के इलाकों के लोगों ने यहां टीके लगवाए।

इस तरह इजाफा

दिन – संक्रमण दर

4 अप्रैल- 1.34

3 अप्रैल- 0.86

2 अप्रैल- 0.71

31 मार्च – 0.49

30 मार्च- 0.50

29 मार्च -0.53

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button