Israel Iran Tension: ‘किसी भी वक्त इजरायल पर हमला कर सकता है ईरान’, जो बाइडन ने दी ‘ऐसा न करने’ की चेतावनी"/>

Israel Iran Tension: ‘किसी भी वक्त इजरायल पर हमला कर सकता है ईरान’, जो बाइडन ने दी ‘ऐसा न करने’ की चेतावनी

HIGHLIGHTS

  1. भारत समेत कई देशों ने अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी
  2. ईरान ने खाई है इजरायल से बदला लेने की कसम
  3. इजरायल ने भी कहा है कि वह अपनी सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार

एजेंसी, वाशिंगटन/तेल अवीव (Iran Israel Attack)। ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव के बाद दुनिया में और युद्ध की आशंका पैदा हो गई है। इस बीच, भारत, अमेरिका समेत तमाम बड़े देशों की इस हलचल पर पैनी नजर है।

ताजा खबर यह है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि ईरान देर-सबेर इजरायल पर हमला करेगा। उन्होंने तेहरान को चेतावनी दी कि वह ऐसा न करे, क्योंकि अमेरिका ने इजरायल की रक्षा के लिए समर्पित है।

भारत ने भी अपने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

इस बीच, भारत ने अपने नागरिकों से ईरान और इजरायल की यात्रा पर न जाने के लिए कहा है। इसी के साथ सरकार ने अब भारतीय श्रमिकों को इजरायल जाने की अनुमति न देने का फैसला किया है।

इसी तरह, फ्रांस और पोलैंड ने भी अपने नागरिकों से पश्चिम एशिया के देशों में न जाने के लिए कहा है। जर्मन एयरलाइनर लुफ्तांसा ने तेहरान के लिए अपनी उड़ानों को रोक दिया है।

इजरायल पर क्यों भड़का ईरान

एक अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क में स्थित ईरानी दूतावास पर हमले में एक वरिष्ठ जनरल समेत सात ईरानी सैन्य अधिकारियों की जान गई थी। इस हमले का शक इजरायल पर है। इससे पहले भी इजरायल सीरिया में स्थित ईरानी ठिकानों पर हमले करता रहा है। अब ईरान ने बदला लेने का एलान किया है और माना जा रहा है कि वह जल्द ही इजरायल पर हमला कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button