Health News : गर्मी में पानी की अधिक मात्रा वाले पदार्थों का करें सेवन, किडनी रहेगी स्वस्थ"/>

Health News : गर्मी में पानी की अधिक मात्रा वाले पदार्थों का करें सेवन, किडनी रहेगी स्वस्थ

HIGHLIGHTS

  1. छांछ जैसे पदार्थ का जमकर सेवन करें।
  2. घर में बना ताजा-सादा खाना खाएं।
  3. जंक फूड और कार्बोनेटेड पेय पदार्थ से परहेज करें।

Health News : किडनी में स्टोन या किडनी संबंधित अन्य रोगों के मरीज बढ़े हैं। इसका मुख्य कारण शरीर में पानी की कमी होने से हानिकारक आक्जलेट, यूरिक एसिड, यूरिया, फास्फेट जैसे लवणों व केमिकल की मात्रा बढ़ना है। इससे किडनी में स्टोन बनने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। साथ ही बुजुर्गों व पहले से पीड़ित लोगों में किडनी इंज्युरी की समस्या बढ़ जाती है। गर्मी में अधिक पसीने से शरीर में पानी की कमी होती है। इससे शरीर में लवण व जहरीले रसायन की सांद्रता बढ़ने लगती है और स्टोन बनना शुरू हो जाता है। हानिकारक रसायनों की मात्रा बढ़ने से गुर्दे की कार्यप्रणाली प्रभावित होती है।

खतरे की निशानी हैं तुरंत डाक्टर से परामर्श लें

वहीं गर्मी में पानी की कमी पूरी करने के लिए कार्बोनेटेड साफ्ट ड्रिक पीने से रसायन और सक्रिय हो जाते हैं। यही कारण है कि गर्मियों में किडनी स्टोन पेन, बार-बार मूत्र आने का अहसास, मूत्र का रंग काफी गहरा हो जाना, मूत्र त्याग के समय दर्द-जलन व दबाव, कई बार मूत्र के साथ रक्त व झाग आदि आने लगता है। ये सब खतरे की निशानी हैं तुरंत डाक्टर से परामर्श लेना चाहिए। गर्मी में ठंडक, बुखार, कमजोरी, थकान, हार्मोन स्तर में कमी, हाथ-पैर, टखने, चेहरे में सूजन आदि किडनी संबंधित रोग के कारण हो सकते हैं।

12 से 15 गिलास पानी पीकर शरीर को नम रखें

स्वस्थ लोग करीब पांच लिटर या 12 से 15 गिलास पानी पीकर शरीर को नम रखें तो किडनी संबंधित किसी रोग से पीड़ित लोग शरीर नम रखने के साथ तेज धूप में बाहर निकलने से परहेज करें। खाने में अधिक पानी की मात्रा वाले तरबूज, खरबूजा, खीरा, सलाद व छांछ जैसे पदार्थ का जमकर सेवन करें। घर में बना ताजा-सादा खाना खाएं, जंक फूड और कार्बोनेटेड पेय पदार्थ से परहेज करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button