Sheetala Ashtami Upay 2024: शीतला माता की कृपा पाने के लिए अष्टमी पर करें ये चमत्कारी उपाय, कष्टों से मिलेगा छुटकारा"/>

Sheetala Ashtami Upay 2024: शीतला माता की कृपा पाने के लिए अष्टमी पर करें ये चमत्कारी उपाय, कष्टों से मिलेगा छुटकारा

शीतला अष्टमी के दिन कुछ उपाय किए जाए, तो बहुत फायदा मिलता है। ऐसा माना जाता है कि इन उपायों को करने से बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

HIGHLIGHTS

  1. मां शीतला की पूजा और व्रत करने से रोगों से मुक्ति मिलती है।
  2. इसे शीतला अष्टमी और बसोड़ा अष्टमी के नाम से जाना जाता है।
  3. अष्टमी का त्योहार 2 अप्रैल को मनाया जाएगा।

धर्म डेस्क, इंदौर। Sheetala Ashtami Upay 2024: सनातन धर्म में शीतला अष्टमी का बहुत महत्व होता है। यह व्रत हर साल चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। इसे शीतला अष्टमी और बसोड़ा अष्टमी के नाम से जाना जाता है। मान्यता है कि इस दिन मां शीतला की पूजा और व्रत करने से रोगों से मुक्ति मिलती है। साथ ही लंबी उम्र का वरदान मिलता है। शीतला अष्टमी के दिन कुछ उपाय किए जाए, तो बहुत फायदा मिलता है। ऐसा माना जाता है कि इन उपायों को करने से बीमारियों से छुटकारा मिलता है। ऐसे में आइए, जानते हैं कि शीतला अष्टमी पर कौन-से उपाय करने चाहिए।

 

शीतला अष्टमी शुभ मुहूर्त

 

चैत्र माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 1 अप्रैल को रात 9.09 बजे शुरू होगी और अगले दिन 2 अप्रैल को रात 8.08 बजे समाप्त होगी। ऐसे में अष्टमी का त्योहार 2 अप्रैल को मनाया जाएगा।

शीतला अष्टमी उपाय

 

 

    • नीम के पेड़ पर शीतला माता का वास माना जाता है। ऐसे में शीतला अष्टमी के मौके पर नीम के पेड़ पर जल चढ़ाएं और फिर सच्चे मन से पेड़ की सात बार परिक्रमा करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने से संतान के जीवन में आने वाली परेशानियां दूर हो जाती हैं।
    • शीतला अष्टमी के दिन माता शीतला की विधि-विधान से पूजा करें और उन्हें श्रृंगार के सामान के साथ लाल फूल और लाल वस्त्र अर्पित करें। माना जाता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि आती है
    • अगर आपके बच्चे की तबीयत बार-बार खराब हो रही है, तो शीतला अष्टमी के दिन पूजा के दौरान माता शीतला को हल्दी चढ़ाएं। पूजा समाप्त होने के बाद घर के सभी सदस्यों को हल्दी लगाएं। माना जाता है कि इस उपाय को करने से रोगों से मुक्ति मिलती है।

 

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button