Indigestion Problem: इन 3 तरीकों से करें नींबू का सेवन, पल में दूर हो जाएगी कब्ज व एसिडिटी की समस्या"/>

Indigestion Problem: इन 3 तरीकों से करें नींबू का सेवन, पल में दूर हो जाएगी कब्ज व एसिडिटी की समस्या

HIGHLIGHTS

  1. नींबू में साइट्रिक एसिड भरपूर होता है।
  2. यह पाचन एंजाइमों को बढ़ाता है, जो भोजन को तोड़ने में मदद करता है।
  3. इससे अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। अनियमित दिनचर्या और खानपान में लापरवाही करने के कारण आजकल अधिकांश लोग अपच, गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं। पेट में अपच होने का मुख्य कारण ज्यादा तैलीय भोजन खाना हो सकता है। अपच या कब्ज होने पर पेट में हल्का दर्द होने के साथ सीने में जलन की समस्या हो सकती हैं। डाइटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नींबू का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। ऐसी परेशानियों होने पर नींबू का सेवन इस प्रकार करना चाहिए।

अपच में नींबू के फायदे

नींबू में साइट्रिक एसिड भरपूर होता है। यह पाचन एंजाइमों को बढ़ाता है, जो भोजन को तोड़ने में मदद करता है। इससे अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत मिलती है। नींबू के रस से वसायुक्त खाद्य पदार्थों आसानी से पच जाते हैं।

विटामिन सी से भरपूर है नींबू

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह पेट की सूजन को कम करता है। मौसमी बीमारियों का खतरा कम होता है। नींबू हार्टबर्न की समस्या भी कम करता है।

naidunia_image

लिवर की सफाई

नींबू लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में मददगार होता है। शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को यह बाहर निकालने में मदद करता है। पाचन की समस्या से राहत देता है। लिवर के डिटॉक्स होने के कारण शरीर ऊर्जावान महसूस करता है।

ऐसे करें नींबू का सेवन

    • अपच होने पर नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। 1 गिलास पानी में 1/2 चम्मच काला नमक और 1/2 नींबू का निचोड़ लें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।
    • नींबू की चाय पीने से 1 कप पानी को गर्म होने रखें। ताजे नींबू के एक टुकड़े को कुछ मिनट के लिए गर्म पानी में डुबोकर रखें। छानने के बाद थोड़ा शहद मिलाकर सेवन करें।
  • एसिडिटी की समस्या होने पर नींबू का शरबत पीना भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि रात में सोते समय नींबू का सेवन न करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button