High Cholesterol: किचन में रखे ये मसाले हैं खराब कोलेस्ट्रॉल के दुश्मन, हार्ट अटैक से करते हैं बचाव"/>

High Cholesterol: किचन में रखे ये मसाले हैं खराब कोलेस्ट्रॉल के दुश्मन, हार्ट अटैक से करते हैं बचाव

दालचीनी भी हार्ट को सेहतमंद रखने में मदद करती है। दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड और सिनामिक एसिड जैसे औषधीय तत्व होते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. दिल को सेहतमंद रखने के लिए काली मिर्च भी काफी उपयोगी है।
  2. किचन में काली मिर्च जरूर होती है, जिसे कई पकवानों का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है।
  3. काली मिर्च मे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। असंतुलित भोजन और जीवनशैली में लापरवाही के कारण आजकल अधिकांश लोग स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं। इसमें सबसे बड़ी समस्या हाई कोलेस्ट्रॉल की होती है। हमारे शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल और खराब कोलेस्ट्रॉल होता है, जिसे HDL Cholesterol और LDL Cholesterol के नाम से जाना जाता है। शरीर में जब LDL Cholesterol बढ़ जाता है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, जब शरीर में LDL Cholesterol बढ़ने पर किचन में मौजूद इन मसालों का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

 
 

naidunia_image

 

काली मिर्च

दिल को सेहतमंद रखने के लिए काली मिर्च भी काफी उपयोगी है। किचन में काली मिर्च जरूर होती है, जिसे कई पकवानों का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है। काली मिर्च में पिपरीन नामक तत्व होता है, जो लिवर में कोलेस्ट्रॉल संश्लेषण के लिए जिम्मेदार एंजाइम की एक्टिविटी को कम करता है। काली मिर्च मे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाती है।

 

हल्दी

 

हर भारतीय किचन में हल्दी का इस्तेमाल जरूर होता है। हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। शरीर में LDL Cholesterol को कम करना है तो हल्दी काफी मददगार साबित हो सकते हैं। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है, जो सूजन को भी कम करती है। साथ ही हल्दी खून को साफ करने में मदद करती है।

 

दालचीनी

 

दालचीनी भी हार्ट को सेहतमंद रखने में मदद करती है। दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड और सिनामिक एसिड जैसे औषधीय तत्व होते हैं। शरीर में LDL Cholesterol बढ़ने पर दालचीनी का सेवन जरूर करना चाहिए।

कसूरी मेथी

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए कसूरी मेथी का भी उपयोग किया जाता है। मेथी भी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। LDL Cholesterol कम करने के लिए आप कसूरी मेथी का पानी भी ले सकते है। मेथी शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button