Antioxidants Rich Food: 40 के बाद डाइट में शामिल करें ये फूड्स, नहीं दिखेगा बुढ़ापे का असर"/>

Antioxidants Rich Food: 40 के बाद डाइट में शामिल करें ये फूड्स, नहीं दिखेगा बुढ़ापे का असर

HIGHLIGHTS

  1. बढ़ती उम्र के साथ-साथ फाइबर युक्त चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए।
  2. फाइबर फूड का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है।
  3. इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रहता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट ऐसे पदार्थ होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के कारण कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोकते में मदद करते हैं। यदि हम खाने में ऐसे Antioxidants से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो इससे कोशिकाओं का क्षरण रोका जा सकता है। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, 40 साल की उम्र के बाद Antioxidants फूड्स का सेवन ज्यादा करना चाहिए, क्योंकि उम्र के इस दौर में बुढ़ापा तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसे में 40 साल के बाद डाइट में इन चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

फाइबर के लिए खाएं ये चीजें

बढ़ती उम्र के साथ-साथ फाइबर युक्त चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए। फाइबर फूड का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रहता है। इसके लिए फलों के साथ-साथ मोटे अनाज जैसे रागी, बाजरा, मक्का, ज्वार आदि का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

naidunia_image

हार्मोन बैलेंस रखते हैं ये फूड्स

40 की उम्र के बाद शरीर में हार्मोनल इंबैलेंस बढ़ जाता है। इसके लिए डाइट में औषधीय गुणों से भरपूर अश्वगंधा, तुलसी आदि का सेवन करना चाहिए। साथ ही ब्रोकली ,ग्रीन-टी, सेब, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, ब्लू बेरीज के सेवन से भी हार्मोन संतुलन बना रहता है।

शरीर में नहीं होगी आयरन की कमी

आयरन की कमी आमतौर पर महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। 40 की उम्र के बाद शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है। इसका मुख्य कारण शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है। इसके लिए हरी सब्जियों के साथ-साथ मटर, कद्दू के बीज, किशमिश, गुड़, चुकंदर गाजर आदि का सेवन करें।

आयोडीन, फोलेट और कैल्शियम डाइट

बढ़ती उम्र में आयोडीन, फोलेट और कैल्शियम से भरपूर डाइट भी जरूर लेना चाहिए। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, पालक, मेथी और खट्टे फलों के सेवन से जहां शरीर को फोलेट मिलता है। वहीं दूसरी ओर कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए दूध, दही, पनीर, बादाम, ब्रोकली आदि का सेवन करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button