Health News : बच्चों के मसूड़े कमजोर हो गए हैं तो बरतें यह सावधानी"/>

Health News : बच्चों के मसूड़े कमजोर हो गए हैं तो बरतें यह सावधानी

HIGHLIGHTS

  1. मसूड़ों में सूजन बढ़ गई है, तो इसके लिए ठंडी सिंकाई करें।
  2. हमारी ओरल हेल्थ में अहम भूमिका निभाते हैं।
  3. कई बार मसूड़ों में सूजन से परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Health News : आप भी दांतों के रोग से जूझना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। दांत दर्द की वजहें अलग-अलग हो सकती हैं, मगर जब दिक्कत होती है तो दर्द असहनीय हो जाता है। मसूड़े मुंह के मुलायम टिशूज होते हैं जो हमारी ओरल हेल्थ में अहम भूमिका निभाते हैं। कमजोर मसूड़े अक्सर दांतों को भी प्रभावित करते हैं। कई बार मसूड़ों में सूजन की वजह से बड़े ही नहीं बल्कि बच्चों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

मसूड़ों में सूजन बढ़ गई है, तो इसके लिए ठंडी सिंकाई करें

अगर आपके बच्चे के मसूड़ों में सूजन बढ़ गई है, तो इसके लिए ठंडी सिंकाई करें। ठंडी सिंकाई करने के लिए आप साफ कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर इसे निचोड़ें और फिर बच्चे के मसूड़ों पर लगाए। इस उपाय को करने से आपके बच्चे की मसूड़ों की सूजन में काफी आराम मिलेगा। मसूड़ों की सूजन कम करने के लिए आप टिथिंग रिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बाजार में आसानी से टिथिंग रिंग मिल जाएंगी। जब बच्चे अपने मसूड़ों से इस रिंग को चबाते हैं, तो इससे मसूड़ों की सूजन कम होती है।

आप बच्चों को लिक्विड बेस्ड टिथिंग रिंग न दें

इस बात का भी ध्यान रखें कि आप बच्चों को लिक्विड बेस्ड टिथिंग रिंग न दें। छोटे बच्चे अक्सर अपने मुंह और दांतों का ख्याल नहीं रख सकते। इसके लिए जरूरी है कि माता-पिता उनकी ओरल हाइजीन का विशेष ख्याल रखें। ओरल हाइजीन बनाए रखने के लिए बच्चों के दांतों और मुंह को सही तरीके से साफ करें। इसके अलावा बच्चों को ब्रश करने की आदत जरूर डलवाएं, भले ही उनके दांत कम हो। ऐसा करने से सूजन की समस्या होने की संभावना कम होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button