पाकिस्तान में त्रिशंकु संसद, PTI समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी 97 सीटों के साथ आगे, नवाज शरीफ कर रहे सरकार बनाने का दावा"/>

पाकिस्तान में त्रिशंकु संसद, PTI समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी 97 सीटों के साथ आगे, नवाज शरीफ कर रहे सरकार बनाने का दावा

HIGHLIGHTS

  1. पाकिस्तान मुस्लिम लीग को चुनाव में सिर्फ 69 सीटें मिली है।
  2. नवाज शरीफ की पार्टी ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है।
  3. ऐसे में पाकिस्तान सेना की ओर से कोई बड़ा ‘खेल’ किया जा सकता है।

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में मतगणना शुरू होने के बाद 10 घंटे से ज्यादा समय बाद भी अभी तक ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। वोटों की गिनती अभी भी जारी है। त्रिशंकु संसद के कारण अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि पाकिस्तान की कमान कौन संभालेगा। जियो न्यूज के मुताबिक, 266 में से 250 सीटों पर नतीजे अभी तक आ चुके हैं। हालांकि इस बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार 97 सीटों के साथ आगे चल रहे हैं। इस बीच अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ने पाकिस्तान में हुए मतदान के मद्देनजर चिंता व्यक्त करते हुए धांधली के आरोपों की जांच की मांग की।

241 सीटों के चुनाव परिणामों में इमरान खान की पार्टी पीटीआई को 96 सीटें मिली हैं।

चुनाव परिणामों में पाक संसद की स्थिति

    • संसद की 241 सीटों के परिणाम आए
    • पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) – 96 सीटें (इमरान खान)
    • पाकिस्तान मुस्लिम लीग (N) – 69 सीटें (नवाज शरीफ)
    • पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) – 52 सीटें (बिलावल भुट्टो)
    • मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट – 15 सीटें

naidunia_image

सेना कर सकती है बड़ा खेल

पाकिस्तान मुस्लिम लीग को चुनाव में सिर्फ 69 सीटें मिली है। इसके बावजूद नवाज शरीफ की पार्टी ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। ऐसे में पाकिस्तान सेना की ओर से कोई बड़ा ‘खेल’ किया जा सकता है। इस बीच AI जेनरेटेड तस्वीर के जरिये जेल में बंद इमरान खान ने भी चुनाव में जीत का दावा किया है। हालांकि PTI ने स्थिति को स्पष्ट करते हुए बताया है कि वह किसी के साथ मिलकर सरकार नहीं बनाएगी। ऐसे में नवाज शरीफ एक बार फिर पाकिस्तान की कमान संभाल सकते हैं।

हिंदू प्रत्याशी महेश मलानी की जीत

PPP की टिकट पर सिंध प्रांत की एनए-215 सीट से हिंदू प्रत्याशी महेश मलानी चुनाव जीत गए हैं। ये लगातार उनकी दूसरी जीत है। वहीं मुंबई आतंकी हमलों के मुख्य गुनहगार हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद लाहौर संसदीय सीट पर चुनाव हार गया है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं, जिसमें से सिर्फ 266 के लिए संपन्न चुनाव होते हैं। शेष 70 सीट महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं। ऐसे में पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए किसी भी राजनीतिक दल को 169 सांसदों के समर्थन की जरूरत होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button