Black Turmeric Benefits: क्या आपने काली हल्दी के बारे में सुना है? ब्लड शुगर कंट्रोल के साथ इन बीमारियों में है फायदेमंद"/>

Black Turmeric Benefits: क्या आपने काली हल्दी के बारे में सुना है? ब्लड शुगर कंट्रोल के साथ इन बीमारियों में है फायदेमंद

HIGHLIGHTS

  1. काली हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।
  2. एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी हमारे शरीर की रक्षा करते हैं।
  3. इसके सेवन में शरीर में सूजन कम होती है।

लाइफस्टाइल डेस्क। आमतौर हम घर में मसाले के रूप में हल्दी का उपयोग जरूर होता है। हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं और आयुर्वेद में भी इसके गुणों के बारे में विस्तार से जिक्र मिलता है। ज्यादातर लोग पीली हल्दी के ही गुणों के बारे में जानते हैं, लेकिन बहुत कम ऐसे लोग हैं तो काली हल्दी के बारे में जानते होंगे। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉक्टर अखिलेश भार्गव यहां हमें काली हल्दी के गुणों और इससे सेहत को होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

काली हल्दी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

पीली हल्दी के समान ही काली हल्दी में भी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर को कई तरह की संक्रामक बीमारियों से बचाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी हमारे शरीर की रक्षा करते हैं। इसके सेवन में शरीर में सूजन कम होती है।

naidunia_image

ब्लड शुगर कंट्रोल

काली हल्दी शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होती है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और इंसुलिन सक्रियता को बढ़ाती है। इसके सेवन से रक्तचाप या हाइपरटेंशन की समस्या कम होती है। काली हल्दी खून को साफ करते रक्त प्रवाह में भी सुधार लाती है।

पाचन में सहायक

काली हल्दी पाचन क्रिया में सुधार करने में मदद करती है। यह पाचक एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाता है। इसके सेवन से अपच, कब्ज, एसिडिटी और पेट फूलना जैसी समस्या नहीं होती है।

स्किन में ग्लो लाती है काली हल्दी

काली हल्दी के सेवन से स्किन में भी ग्लो आता है। इसके अलावा स्किन से संबंधित किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने में भी काली हल्दी मदद करती है। यह मुंहासे, दाग-धब्बे और झुर्रियों को कम करने में मदद करती है। वहीं दूसरी ओर काली हल्दी के सेवन से गठिया, कैंसर और अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button