Hanuman Garhi Mandir: इस हनुमान मंदिर के बिना अधूरी है राम मंदिर की यात्रा, पढ़ें हनुमानगढ़ी का रहस्य"/>

Hanuman Garhi Mandir: इस हनुमान मंदिर के बिना अधूरी है राम मंदिर की यात्रा, पढ़ें हनुमानगढ़ी का रहस्य

Hanuman Garhi Mandir: रघुनंदन के दर्शन पहले हनुमान मंदिर के दर्शन महत्वपूर्ण है। यह शहर में बजरंगबली का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर का नाम हनुमानगढ़ी है।

धर्म डेस्क, इंदौर। Hanuman Garhi Mandir: 22 जनवरी को राम मंदिर में धूमधाम से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। अयोध्या नगरी प्रभु श्रीराम के स्वागत के लिए तैयार है। इस ऐतिहासिक समारोह को देखने के लिए देशभर से राम भक्त आए है। रघुनंदन के दर्शन पहले हनुमान मंदिर के दर्शन महत्वपूर्ण है। यह शहर में बजरंगबली का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर का नाम हनुमानगढ़ी है।

 
 

भगवान राम ने दिया था हनुमान जी को स्थान

 

मान्यता है कि लंका से लौटने के बाद भगवान राम ने अपने भक्त हनुमान जी को रहने के लिए यह स्थान दिया है। ऐसे में यह मंदिर बहुत महत्वपूर्ण है। अयोध्या शहर के मध्य में बना हनुमानजी का मंदिर शाही द्वार के सामने एक पहाड़ी पर स्थित है।

 

ऊंचे टीले पर स्थित है हनुमानगढ़ी

 

कहा जाता है कि मंदिर की स्थापना 300 वर्ष पहले स्वामी अभयरामदासजी के निर्देश पर सिराजुद्दौला ने की थी। हनुमानगढ़ी के दक्षिण में सुग्रीव टीला और अंगद टीला हैं। हनुमानजी को भगवान राम के आदेशनुसार अयोध्या का प्रभारी कहा जाता है।

 

हनुमानगढ़ी मंदिर अयोध्या में सरयू नदी के दाहिने किनारे पर एक ऊंची पहाड़ी पर स्थित है। इसमें 77 सीढ़ियां हैं। मंदिर की दीवारों पर हनुमान चालीसा और चौपाइयां लिखी हुई हैं। पवनपुत्र की मूर्ति दक्षिण दिशा की ओर है।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button