Eczema: एक्जिमा के कारण खुजली से हैं परेशान, 2 तरीके अपनाकर पाएं छुटकारा"/>

Eczema: एक्जिमा के कारण खुजली से हैं परेशान, 2 तरीके अपनाकर पाएं छुटकारा

त्वचा में खुजली होना, त्वचा का रूखी होना, त्वचा में लाल चकत्ते होना, यह एक्जिमा के लक्षण होते हैं। मौमस के बदलने पर यह समस्या और परेशान करने वाली हो जाती है।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। त्वचा में खुजली होना, त्वचा का रूखी होना, त्वचा में लाल चकत्ते होना, यह एक्जिमा के लक्षण होते हैं। मौमस के बदलने पर यह समस्या और परेशान करने वाली हो जाती है। इस बीमारी में शरीर में इतनी खुजली होने लगती है कि खुजाते-खुजाते शरीर से खून निकलने लगता है। एक्जिमा में चेहरे, हाथ, गर्दन, कोहनी, घुटने, टखने, पैर, गले, कान के आसपास और होंठों पर खुजली होने लगती है।

लोगों में एक्जिमा के होने के कई कारण हो सकते हैं। आप जरूरत से ज्यादा तनाव लेते हैं, खराब पानी पीते हैं, खान-पान खराब है, किसी खाने से एलर्जी हो, केमिकल के प्रोडक्ट्स का उपयोग कर लिया हो, खराब मेकअप लगा लिया हो, फैमिली में किसी को रहा हो। यह एक्जिमा के मुख्य कारणों में से एक हैं।

 

एक्जिमा से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। यह कोई ऐसी बीमारी नहीं है, जिसका इलाज न हो। आप डाइट में कुछ बदलाव करते हैं तो आप ठीक हो सकते हैं। मैटरनल और चाइल्‍ड न्‍यूट्रिशनिस्‍ट डॉक्‍टर रमिता कौर ने विस्तार से बताया है।

 
 

एक्जिमा कम करने के 2 उपाय

ठंडी सिकाई

 

 

एक्जिमा में त्वचा में बहुत बुरी तरह खुजली मचने लगती है। इस दौरान ठंडी चीज से सिकाई करने पर आप राहत महसूस करते हैं।

    • मोटे कपड़े को बर्फ के ठंडे पानी में भिगो दें।
    • ठंडे कपड़े को एक्जिमा पर लगाएं।
    • कपड़े को 10-15 मिनट तक रख दें।
    • इस तरह दोबारा इसको लगाएं।

नारियल तेल और सेंधा नमक

    • थोड़ा सेंधा नमक को 1 चम्‍मच नारियल तेल में मिला दें।
    • एक्जिमा वाली जगर पर धीरे-धीरे लगा दें।

नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्‍टीरियल के गुण होते हैं। एक्जिमा से खुजली होने के कारण जलन होने लगती है। नारियल का तेल उसमें राहत हेता है। नारियल तेल का नमी को बनाएं रखता है, क्यों कि उसमें मॉइश्चराइजिंग का गुण होता है। ऐसे में त्‍वचा में रूखी नहीं रहती है। नारियल का तेल त्‍वचा में गंदे बैक्टीरिया, फंगस और वायरस को कम कर देता है, क्यों कि उसमें लॉरिक एसिड होता है।

 

सेंधा नमक एक्जिमा से परेशान लोगों के लिए रामबाण होता है। इसमें कई तरह के तत्व होते हैं, जो एक्जिमा की परेशानी को दूर करने का काम करता है। मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे बहुत से मिनरल्‍स सेंधा नमक में पाए जाते हैं। यह मिनरल्स त्‍वचा के लिए गुणकारी होते हैं। इन मिनरल्‍स की मदद से त्‍वचा हाइड्रेट रहती है। यह सूजन को भी कम करते हैं।

सावधानी

    • सेंधा और नारियल के तेल को हल्के हाथों से एक्जिमा वाली जगह पर लगाएं।
    • इसको लगाते समय त्वचा पर रगड़ें नहीं।
    • रोग के ठीक होने तक ग्‍लूटेन और डेयरी प्रोडक्ट्स ना खाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button