Pneumonia In Winter: सर्दी में बच्चों के लिए निमोनिया है सबसे खतरनाक, इन टिप्स से करें बचाव

सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को होता है। मां-बाप को इस मौसम में उनका विशेष ध्यान रखना पड़ता है। उन पर से ध्यान हटा तो वह बीमार पड़ सकते हैं।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को होता है। मां-बाप को इस मौसम में उनका विशेष ध्यान रखना पड़ता है। उन पर से ध्यान हटा तो वह बीमार पड़ सकते हैं। बच्चों को इस मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी निमोनिया दे सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट प्रियंका जायसवाल की इन टिप्स से आप बच्चों को निमोनिया से बचा सकते हैं।

 
 

क्या है निमोनिया?

 

निमोनिया से फेफड़े संक्रमित कर देता है, जिससे सांस लेने में परेशानी शुरू हो जाती है। फेफड़ों में एयर बैग मौजूद होता है। यह उनमें तरल पदार्थ भर देता है, ऐसे में फेफड़ें सूज जाते हैं। निमोनिया होने से लोग कफ, बुखार, बलगम और सांस की परेशानी से जूझने लगते हैं। निमोनिया कई बार जानलेवा भी हो जाता है।

 

 
 

बच्चों को निमोनिया से बचाने के टिप्स

    • बच्चों को सर्दी में ठंडी हवाओं से बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनाने चाहिए। आप बच्चों के लिए कमरे में हीटर आदि की व्यवस्था करें, जिससे वह गर्म रहे।
    • तुलसी काढ़ा में बच्चों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसको पिलाने से बच्चा निमोनिया से बचा रहता है। इसमें एंटी माइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण होते हैं।

 

    • बच्चों के लिए हल्दी वाला दूध निमोनिया के लिए फायदेमंद होता है। यह सर्दी में आपको बच्चों को सुरक्षित रखता है। हल्दी में एंटी माइक्रोबियल के गुण होते हैं।
    • लौंग और काली मिर्च का पानी बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट होने से यह हमारी इम्यूनिटी को बढ़ा देता है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज गले और कंठ की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।
    • आप सांस लेने में परेशानी महसूस कर रहे हैं। सांस लेने में घरघराटल की आवाज आ रही है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button