Republic Day 2024: फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों होंगे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि, पहले बाइडेन के आने की थी उम्मीद"/>

Republic Day 2024: फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों होंगे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि, पहले बाइडेन के आने की थी उम्मीद

HIGHLIGHTS

  1. प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति Emmanuel Macron की इससे पहले मुलाकात जुलाई में बैस्टिल डे परेड के दौरान हुई थी।
  2. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बैस्टिल दिवस समारोह में सम्मानित अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया।
  3. भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस का दौरा किया था।

एजेंसी, नई दिल्ली। देश में इस साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को आमंत्रित किया गया है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति Emmanuel Macron की इससे पहले मुलाकात जुलाई में बैस्टिल डे परेड के दौरान हुई थी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने बैस्टिल दिवस समारोह में सम्मानित अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया। भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने फ्रांस का दौरा किया था। आपको बता दें कि पीएम मोदी बेस्टाइल डे परेड में सम्मानित अतिथि बनने वाले भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थे। इससे पहले साल 2009 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बेस्टाइल परेड में अतिथि के रूप में हिस्सा लिया था।

जी 20 शिखर सम्मेलन में भारत आए थे मैक्रों

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने सितंबर माह में भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया था। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-फ्रांस संबंधों को प्रगति की नई ऊंचाइयों पर ले जाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

मुख्य अतिथि बनने वाले मैक्रों छठे फ्रांसीसी नेता

गौरतलब है कि मैक्रों से पहले फ्रांस के पूर्व प्रधानमंत्री जैक्स शिराक को 1976 और 1998 में भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे। इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति वालेरी गिस्कार्ड डी-एस्टिंग, निकोलस सरकोजी और फ्रैंकोइस ओलांद को क्रमशः 1980, 2008 और 2016 में मुख्य अतिथि बनाया गया था।

पहले बाइडेन के आने की थी उम्मीद

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के मुख्य अतिथि के रूप में आने से पहले यह उम्मीद जताई जा रही थी कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि आमंत्रित हो सकते हैं। लेकिन बाद में इसे लेकर कोई ताजा अपडेट नहीं आया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button