छत्‍तीसगढ़ में सरकार बदलते ही CM की गाड़ी से हटा BB-0023 का नंबर प्लेट, भूपेश बघेल के लिए लकी था ये नंबर"/>

छत्‍तीसगढ़ में सरकार बदलते ही CM की गाड़ी से हटा BB-0023 का नंबर प्लेट, भूपेश बघेल के लिए लकी था ये नंबर

Chhattisgarh New CM Car Number Change: सरकार बदलते ही मुख्यमंत्री के काफिले से बीबी-0023 का नंबर प्लेट हटा दिया गया है। यह नंबर प्लेट पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के काफिले में शामिल था।

HIGHLIGHTS

  1. सरकार बदलते ही मुख्यमंत्री के काफिले से बीबी-0023 का नंबर प्लेट हटा
  2. भूपेश बघेल ने अपने नाम व जन्मदिन के अंक पर रखवाया था नंबर
  3. वर्तमान में सीएम के काफिले की गाड़ियों में जो नंबर है वो पुलिस श्रेणी का है

रायपुर (राज्य ब्यूरो)। Chhattisgarh New CM Car Number Change: सरकार बदलते ही मुख्यमंत्री के काफिले से बीबी-0023 का नंबर प्लेट हटा दिया गया है। यह नंबर प्लेट पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के काफिले में शामिल था। सूत्रों के मुताबिक बीबी का मतलब भूपेश बघेल व 0023 का मतलब भूपेश बघेल के जन्मदिन यानि 23 अंक को लेकर लिया गया था। सरकार बदलते ही अब मुख्यमंत्री सचिवालय ने दिशा-निर्देशों के बाद नई गाड़ियों में नंबर प्लेट बदलवा दिया है।

 
 

वर्तमान में मुख्यमंत्री के काफिले की गाड़ियों में जो नंबर है वो पुलिस श्रेणी का है। वर्तमान में मुख्यमंत्री साय की गाड़ी का नंबर सीजी-03-9502 है, जिसमें तीन से तात्पर्य पुलिस श्रेणी की गाड़ियों से हैं। इससे पहले सीएम काफिले में शामिल गाड़ी का नंबर सीजी-02 था, जिसे अब बदल दिया गया है।

 

भूपेश बघेल ने अपने काफिले में शामिल गाड़ियों के लिए अलग नंबर चुना था। पूर्व मुख्यमंत्री ने नई टोयोटा फार्च्यूनर में यह फेरबदल करवाया था। सीएम काफिले का नंबर सीजी-02-बीबी-0023 रखा गया था। गाड़ियां वही हैं, लेकिन अब नंबर बदल दिया गया है।

 

रमन सिंह को पसंद थी पजेरो

 

पूर्व मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने अपने कार्यकाल के दौरान मित्सुबिसी पजेरो में गाड़ियों का नंबर 0004 रखा था। सरकार बदलते ही जब 2018 में भूपेश बघेल मुख्यमंत्री बनें तो उन्होंने मित्सुबिसी पजेरो को सुरक्षा कारणों की वजह से अपने काफिले से हटा दिया। भूपेश सरकार ने जब कमेटी की अनुशंसा के बाद 14 नई गाड़ियों की खरीदी की थी। गौरतलब है कि सीजी-01 और सीजी-02 व सीजी- 04 का पंजीयन रायपुर आरटीओ करता है, वहीं सीजी-03 का पंजीयन पुलिस मुख्यालय करता है।

 

 

गाड़ियों के नंबर से पहचाने प्रोटोकाल

 

CG-01-राज्यपाल

CG 02-राज्य सरकार

CG 03-पुलिस मुख्यालय

CG 04-31-जिलेवार, जिलों की पहचान

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button