Raipur Crime: ,एआइ वीडियो भेज कर ठग बता रहे ठगी की रकम से बनाएंगे हीरे के गद्दे, पांच लोगों से ठगे ढाई लाख रुपये"/>

Raipur Crime: ,एआइ वीडियो भेज कर ठग बता रहे ठगी की रकम से बनाएंगे हीरे के गद्दे, पांच लोगों से ठगे ढाई लाख रुपये

Raipur Crime ठगों ने एक एंग्लो अमेरिकन कंपनी बनाकर लोगों से संपर्क किया। लोगों से संपर्क करने के बाद फेक कंपनी ने लोगों को एक हजार रुपये निवेश करने पर प्रति दिन के हिसाब से दो सौ रुपये देने का झांसा दिया। इसमें लोग फंस गए।

रायपुर  Raipur Crime ठग आनलाइन ठगी के नए-नए तरीके निकाल ले रहे हैं। अधिकतर मामलो में ठगी होने के बाद लोगों को पता चलता है। अब ठगी का नया तरीका सामने आया है, जिसमें जालसाजों ने लोगों को ठगी का शिकार बनाने के बाद उसका आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) वीडियो मैसेज भेजकर उन्हें ठगने की जानकारी दे रहे हैं।
रायपुर में पांच लोगों से इस तरह से लगभग ढाई लाख की ठगी हुई है। जालसाजों ने एक एंग्लो अमेरिकन कंपनी बनाकर लोगों से संपर्क किया। फेंक कंपनी ने लोगों को एक हजार रुपये निवेश करने पर प्रति दिन के हिसाब से दो सौ रुपये देने का झांसा दिया। इसके बाद लोग दो से तीन हजार रुपये निवेश कर दिए। हजार रुपये के हिसाब से दो सौ रुपये मिलने लगे।

 

रकम निवेश करने वाले ने अपने कुछ और साथियों को जोड़ा। नियमित कमीशन मिलने के बाद लालच में आए लोगों ने करीब दो से ढाई लाख रुपये एक साथ निवेश कर दिए। इसके बाद जालसाज वाट्सएप ग्रुप से लेफ्ट हो गए। लोगों को अलग-अलग तीन एआइ वीडियो मैसेज भेजकर उन्हें उनके साथ ठगी होने की जानकारी दी।
वीडियो में कहा- हीरे के गद्दे बनवाकर सो रहे :
– एआइ वीडियो में हेलेना नाम की लड़की कह रही है कि मैं बहुत बड़ी फ्राड हूं और अब हम करोड़पति बन गए हैं। आपके पैसे लेकर हम फरार हो रहे हैं। वहीं दूसरे वीडियो में लड़की अपना नाम शिवानी बताते हुए हेलेना को अपना गुरु बताई है। करोड़पति होने और लोगों को उनके पैसे लेकर फरार होने की बात कहती है। इसके अलावा तीसरे वीडियो में एक अन्य युवती लोगों को उनसे की गई ठगी की रकम से हीरे केगद्दे बनवाकर उसमें सोने की बात कहती है।

 

एंग्लो अमेरिकन नाम से बनाई थी कंपनी:
– ठगो के झांसे में आने वाले राजा तालाब निवासी पीड़ित ने बताया, कि उन्हें परिचित के माध्यम से एप की जानकारी हुई थी। एप में पहले 40 हजार रुपये निवेश किए। पैसा लगाने के बाद उन्हें उनके वाट्सग्रुप में मैसेज आया, कि उन्हें 120 दिन तक 700 रुपये रोज मिलेगा। पैसा निवेश करते ही अगले दिन से उन्हें पैसा मिलना भी शुरू हो गया। तीन महीने तक उन्हें लगातार पैसा मिला। इसके बाद एक दिन में पैसा डबल करने का आफर दिया। झांसे में आकर लाखों रुपये निवेश कर दिए। इसके बाद कंपनी ने वाट्सएप ग्रुप में वीडियो अपलोड किया और कंपनी बंद करके फरार हो गए।

 

ठगों ने एक एंग्लो अमेरिकन कंपनी बनाकर लोगों से किया संपर्क
– चार से पांच लोगों के साथ करीब ढाई लाख रुपये की ठगी की वारदात हुई है। ठगों ने एक एंग्लो अमेरिकन कंपनी बनाकर लोगों से संपर्क किया। लोगों से संपर्क करने के बाद फेक कंपनी ने लोगों को एक हजार रुपये निवेश करने पर प्रति दिन के हिसाब से दो सौ रुपये देने का झांसा दिया। इसमें लोग फंस गए। इसके बाद कंपनी बंद कर दी गई। सभी के पास एआइ वीडियो भेजे गए। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

 

– अभिषेक माहेश्वरी, एएसपी, सिटी

 

जानिए एआई के बारे में
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) कृत्रिम बुद्धिमत्ता मशीनों, विशेषकर कंप्यूटर सिस्टम द्वारा मानव खुफिया प्रक्रियाओं का अनुकरण है। एआई के विशिष्ट अनुप्रयोगों में विशेषज्ञ प्रणाली, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण, वाक् पहचान और मशीन विजन शामिल हैं। इस प्रोग्राम से पहचान नहीं होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button