Heart Attack Symptoms: सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा, सुबह दिखने वाले इन संकेतों को न करें अनदेखा"/>

Heart Attack Symptoms: सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा, सुबह दिखने वाले इन संकेतों को न करें अनदेखा

Heart Attack Symptoms सुबह के समय मतली आना हो या बार-बार ठंडा पसीना आए तो ये हार्ट पर तनाव के संकेत हो सकते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. कड़ाके की सर्दी में शारीरिक मेहनत करते हैं तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।
  2. हार्ट अटैक के संकेत समय पर पहचान लिए जाएं तो बड़े संकट से बचा जा सकता है।
  3. ठंड के मौसम में सुबह-सुबह यदि बहुत अधिक बेचैनी होती है और घबराहट हो रही है तो इसकी अनदेखी नहीं करना चाहिए।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। सर्दियों के मौसम में मांसपेशियों में संकुचन के कारण शरीर में रक्त संचार प्रभावित होता है और इस कारण सुबह यदि कड़ाके की सर्दी में शारीरिक मेहनत करते हैं तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। सर्दियों में भी हार्ट अटैक के ऐसे संकेत मिलते हैं, जिन्हें समय पर पहचान लिया जाता तो किसी बड़े संकट से बचा जा सकता है। इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं डॉ. शिरीष डिंगरे।

 

सीने में बेचैनी

ठंड के मौसम में सुबह-सुबह यदि बहुत अधिक बेचैनी हो रही है और घबराहट हो रही है तो इसकी अनदेखी नहीं करना चाहिए। सीने में जकड़न के साथ-साथ दबाव महसूस हो तो हार्ट अटैक आने की आशंका बढ़ सकती है। ऐसे में तत्काल डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

 
 

सांस की लेने में परेशानी

सुबह के समय यदि थोड़ा सा भी काम करने से थकान महसूस हो और असामान्य रूप में सांस लेने में परेशानी हो तो भी हार्ट अटैक की आशंका रहती है। हार्ट में ब्लॉकेज होने पर शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई कम हो जाती है, जिससे मरीज को सांस लेने में परेशानी होने लगती है।

अत्यधिक थकान

ठंड के मौसम में पूरी रात अच्छी नींद लेने के बाद भी यदि सुबह थकान महसूस होती है तो यह हार्ट से जुड़ी कोई परेशानी का संकेत हो सकती है। ऐसे लोगों को भी तत्काल अपने कार्डियोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए। इसके अलावा सर्दियों में चक्कर आना या बार-बार सिर दर्द हो तो भी दिल का दौरा आने की आशंका रहती है।

जबड़े में दर्द या पसीना आना

सुबह के समय मतली आना हो या बार-बार ठंडा पसीना आए तो ये हार्ट पर तनाव के संकेत हो सकते हैं। इसके अलावा जबड़े या गर्दन में दर्द हो या बायीं तरफ कंधों में दर्द हो तो दिल के दौरे का लक्षण हो सकता है। इन संकेतों से हमेशा अलर्ट रहना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button