कैश-फॉर-क्वेरी मामले में महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द, लोकसभा में पास हुआ प्रस्ताव"/>

कैश-फॉर-क्वेरी मामले में महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द, लोकसभा में पास हुआ प्रस्ताव

HIGHLIGHTS

  1. संसद के शीतकालीन सत्र का पांचवां दिन
  2. टीएमसी सांसद हैं महुआ मोइत्रा
  3. पैसे लेकर सवाल पूछने के लगे हैं गंभीर आरोप

एजेंसी, नई दिल्ली। टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा से जुड़े कैश-फॉर-क्वेरी मामले में शुक्रवार का दिन अहम रहा। मामले पर एथिक्स कमेटी की जांच रिपोर्ट लोकसभा में पेश कर दी गई है। रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की गई है। लोकसभा में चर्चा के बाद प्रस्ताव पर वोटिंग हुई, जिसे स्वीकार कर लिया गया। इस तरह महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द कर दी गई है।

लोकसभा में हुई बहस की बड़ी बातें

चर्चा के दौरान कांग्रेस ने इस बात पर आपत्ति जताई कि रिपोर्ट सदन में पेश किए जाने के महज 2 घंटों के बाद ही चर्चा कराई जा रही है। कांग्रेस ने रिपोर्ट पढ़ने के लिए 3-4 दिन का समय मांगा

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा है कि एथिक्स कमेटी के पास किसी को सजा देने का अधिकार नहीं है। उन्होंने भाजपा पर भी आरोप लगाया कि व्हिप जारी करके सदस्यों को महुआ मोइत्रा के खिलाफ फैसला लेने के लिए बाध्य किया जा रहा है।

भाजपा की ओर से हिना गावित ने चर्चा में हिस्सा लिया और कहा कि यह सामान्य मामले नहीं है। इसके कारण पूरे देश में सांसदों की छवि खराब हुई है।

वहीं टीएमसी ने मांग उठाई कि पार्टी की ओर से महुआ मोइत्रा को बात रखने की अनुमति दी जाना चाहिए।

एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट की बड़ी बातें

    • समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने और भारत सरकार से समयबद्ध तरीके से जांच कराने की सिफारिश की गई है।
  • रिपोर्ट में लिखा है – महुआ मोइत्रा के अत्यधिक आपत्तिजनक, अनैतिक, जघन्य और आपराधिक आचरण को देखते हुए, समिति भारत सरकार द्वारा समयबद्ध तरीके से गहन, कानूनी, संस्थागत जांच की सिफारिश करती है।
    महुआ मोइत्रा के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तलवार भी लटक रही है। माना जा रहा है कि कई अन्य सांसद भी जांच के दायरे में आ सकते हैं। महुआ मोइत्रा के खिलाफ सबसे बड़ा आरोप यह है कि संसद सदस्य के रूप में उनके आईडी से कई देशों में लॉगिन किया गया। इसी अकाउंट के जरिए संसद में सवाल पूछे जाते हैं। आरोप है कि उद्योगपति गौतम अडाणी के खिलाफ महुआ मोइत्रा का इस्तेमाल हुआ है।

     

  • इससे पहले जब रिपोर्ट पेश की गई, तब भी भारी हंगामा हुआ। हंगामे के कारण संसद की कार्यवाही स्थगित करना पड़ी।

    Parliament Winter Session 2023 LIVE Updates

    संसद भवन में प्रवेश करते समय महुआ मोइत्रा ने मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि मां दुर्गा आ गई है। अब देखेंगे। नीचे देखिए वीडियो। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि अब महाभारत का रण होगा।

  • VIDEO: सुधा मूर्ति ने देखा संसद भवन, सुनिए राजनीति में आने पर क्या बोलीं

    इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति ने शुक्रवार को संसद का दौरा किया। बाद में मीडिया से चर्चा में उन्होंने कहा, ‘संसद भवन बहुत सुंदर है। इसका वर्णन करने के लिए शब्द नहीं हैं। मैं इसे लंबे समय से देखना चाहती थी। यह सपना सच होने जैसा है।’

     

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button