Raw Honey In Winter: सर्दियों में करें शहद का सेवन, इन समस्याओं से मिलेगा निजात"/>

Raw Honey In Winter: सर्दियों में करें शहद का सेवन, इन समस्याओं से मिलेगा निजात

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। कच्चा शहद को आयुर्वेद में औषधि माना गया है। शहद का रोज सेवन करने से कई तरह के फायदे होते हैं। शहद में कई तरह के पौषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। शहद में मौजूद आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, सोडियम और पोटैशियम हमारे शरीर को कई तरह की परेशानियों से बचाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट लवलीन बत्रा ने विस्तार से बताया कि शहद कैसे हमें फायदा पहुंचाता है।

कच्चे शहद के फायदे

    • शहद में एंटी माइक्रोबॉयल प्रॉपर्टीज के गुण होते हैं। यह आपके शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट कर देते हैं, जिससे तमात तरह की मौसमी बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ा देता है। यह इंफेक्शन को भी दूर करने में मदद करता है।
    • शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होता है, जिसकी मदद पाचन तंत्र मजबूत होता है। यह कब्ज की शिकायत को दूर करने में मदद करता है।शहद में एंटीमाइक्रोबॉयल होने की वजह से यह सर्दी, खांसी सहित गले की खराश में मदद करता है। इसको खाने से यह इन समस्याओं को ठीक कर देता है।
    • कच्चा शहद खाने से ब्लड शुगर लेवल संतुलित बना रहता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर बढ़ने नहीं देता है। यह उसको कम कर सकता है। यह सूजन को खत्म करने का काम करता है।

    ऐसे करें शहद का सेवन

    शहद का सेवन खाली पेट ही करना चाहिए। ऐसा करने से कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है। कच्चा शहद एक्सपर्ट कहती हैं कि शहद कभी भी भूल कर गर्म तरह पदार्थ के साथ नहीं खाना चाहिए। यह शहद को कभी भी गर्म न करें।

     
     

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button