Hair Loss In Women: बालों के झड़ने से हैं परेशान, डाइट में इस सूप को करें शामिल"/>

Hair Loss In Women: बालों के झड़ने से हैं परेशान, डाइट में इस सूप को करें शामिल

हर महिला चाहती है कि उसके लंबे और घने बाल हों। आजकल के दौर में अनहेल्दी लाइफस्टाइल, प्रदूसण और भी कई कारणों के वजह से बालों का झड़ना रुकने का नाम नहीं लेता है।

HIGHLIGHTS

  1. महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या आम है।
  2. बालों को जरूरी न्यूट्रिएंट्स देना चाहिए।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। हर महिला चाहती है कि उसके लंबे और घने बाल हों। आजकल के दौर में अनहेल्दी लाइफस्टाइल, प्रदूसण और भी कई कारणों के वजह से बालों का झड़ना रुकने का नाम नहीं लेता है। बालों के झड़ने और कम ग्रोथ का मुख्य कारण है कि हम बालों को जरूरी न्यूट्रिएंट्स नहीं दे पाते हैं। बालों को सही रखने के लिए बालों को सैम्पू करते, मालिश करते और हेयर मास्क लगाते हैं, लेकिन सबसे जरूरी है हमारी डाइट।

 

इस लेख में हम एक सूप के बारे में बताएंगे। इस सूप के पीने से आपके हेयर फॉल में कमी आ सकती है। इस सूप को बनाने में सभी हेल्दी चीजों की मदद लगती है। डाइटिशियन नंदिनी ने इस बारे में जानकारी दी है।

 

बालों के लिए हेल्दी सूप

 

 
    • बादाम की मदद से हेयर फॉल को रोका जा सकता है। बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर होते हैं। यह बालों को ग्रोथ देने में भी मदद करते हैं।
    • कद्दू के बीज में जिंक की मात्रा बहुत अधिक होती है। जिंक की मदद से बालों की ग्रोथ होती है।
    • सूरजमुखी के बीज में सेलेनियम और बायोटिन की मात्रा अधिक होती है। इनकी मदद से बालों का झड़ना रोका जा सकता है।
    • गाजर में विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है। यह बालों का झड़ना कम करता है। यह बालों को ग्रोथ देता है। यह कंडीशनिंग देने में मदद करता है।
    • चुकंदर में आयरन, मैग्नीशियम विटामिन बी6 जैसे कई न्यूट्रिएंट्स होते हैं। इनकी मदद से बालों का झड़ना बंद हो जाता है। चुकंदर खाकर इन न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा कर सकते हैं।

 

बालों का झड़ना रोकने के लिए सूप

 

सामग्री

एक गाजर लें

एक चुकंदर लें

आधा इंच अदरक लें

चुटकी भर काली मिर्च लें

चुटकी भर सेंधा नमक लें

एक चम्मच कद्दू के बीज लें

एक चम्मच सूरजमुखी के बीज लें

5 भीगे हुए बादाम

 

सूप बनाने की विधि

 

कुकर में पानी डालकर सब्जियां और अदरक अच्छे से पका लें। इसको सही कंसिस्टेंसी तक ब्लेंड कर लें। यह सब होने के बाद नमक और काली मिर्च मिला दें। अब आपका हेल्दी सूप तैयार हो गया है। बादाम और सीड्स से गार्निश करके इसको टेस्ट करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button