Uttar Pradesh: CM योगी के कड़े तेवर के बाद यूपी पुलिस की कार्रवाई, एक दिन में उतारे 3 हजार से ज्यादा लाउडस्पीकर"/>

Uttar Pradesh: CM योगी के कड़े तेवर के बाद यूपी पुलिस की कार्रवाई, एक दिन में उतारे 3 हजार से ज्यादा लाउडस्पीकर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर तेजी से बजने वाले लाउडस्पीकरों पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिर से कड़े तेवर दिखाए हैं। उसके बाद पुलिस भी सख्त हो गई और एक दिन के भीतर ही प्रदेश भर में नियमों के खिलाफ धार्मिक स्थलों पर लगे 3,238 लाउडस्पीकर हटवाए दिए।

स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि अवैध लाउडस्पीकर के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जाएगी। यह अभियान 23 नवंबर से 22 दिसंबर तक चलेगा। सोमवार को पुलिस ने यूपी के सभी जिलों में सुबह पांच बजे से शाम सात बजे के बीच 61,399 सार्वजनिक स्थानों व धार्मिक स्थलों की जांच की, जिसमें से नियमों के खिलाफ 7,288 लाउडस्पीकरों की ध्वनि कम कराने के आदेश दिए। 3,288 लाउडस्पीकर उतरवा दिए, क्यों कि उनकी आवाज निर्धारित सीमा से अधिक मिली थी। स्पेशल डीजी ने बताया कि नियमों का उल्लघंन करने वालों को नोटिस दिया है कि आगे से ऐसा होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
 

सीएम योगी के न‍िर्देश पर हुई थी कार्रवाई

सुप्रीम कोर्ट निर्देशों के तहत तेज आवाज में बज रहे लाउडस्पीकरों पर नियंत्रण के लिए अप्रैल 2022 में सीएम योगी ने कार्रवाई के निर्देश दिए थे। उसके बाद यूपी के सभी जिलों में अभियान के तहत कहीं लाउडस्पीकर की आवाज कम की गई, तो कहीं उतार ही दिए गए। गोरखनाथ मंदिर में भी लाउडस्पीकर की आवाज को कम किया गया था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button