Tomato Side Effects: इन लोगों के लिए बेहद नुकसानदायक है टमाटर का सेवन, बढ़ जाती है परेशानियां"/>

Tomato Side Effects: इन लोगों के लिए बेहद नुकसानदायक है टमाटर का सेवन, बढ़ जाती है परेशानियां

टमाटर में विटामिन-सी, फाइबर, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए टमाटर का सेवन काफी नुकसानदायक होता है।

HIGHLIGHTS

  1. टमाटर की चटनी खाने का स्वाद बढ़ा देती है।
  2. ज्यादा टमाटर का इस्तेमाल करते हैं, तो ये गुर्दे की समस्या होती है।
  3. गैस की समस्या से परेशान रहते हैं, तो टमाटर का सेवन कम करना चाहिए।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। Tomato Side Effects: टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जो किसी भी चीज का स्वाद बढ़ा देती है। दाल से लेकर सब्जी तक हम हर खाने में टमाटर डाल देते हैं। टमाटर खाना किसे पसंद नहीं होता है। साथ ही हर मौसम में हम टमाटर का मजा लेते हैं। इसे खाने के लिए आपको किसी स्पेशल मौसम का इंतजार नहीं करना पड़ता। टमाटर की चटनी बेहद ही स्वादिष्ट लगती है। टमाटर की चटनी खाने का स्वाद बढ़ा देती है। टमाटर में विटामिन-सी, फाइबर, कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों के लिए टमाटर का सेवन काफी नुकसानदायक होता है। अगर आप ज्यादा टमाटर खाते हैं, तो भी आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

 
 

किडनी स्टोन

अगर आप किडनी स्टोन की समस्या से पीड़ित है, तो पोटेशियम युक्त फूड्स का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। टमाटर में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप खाने में ज्यादा टमाटर का इस्तेमाल करते हैं, तो ये गुर्दे की समस्या का कारण बन सकता है। ऐसे में किडनी स्टोन के मरीजों को टमाटर का सेवन कम ही करना चाहिए।

जोड़ों के दर्द की समस्या

 
 

जिन भी लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या होती है, उन्हें टमाटर का सेवन अधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए। टमाटर सोलनिन नामक अल्काइड से भरपूर होते हैं, ऐसे में ये जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण बन सकते हैं। ये आपकी समस्या को और भी बढ़ा सकते हैं।

टमाटर खाने से एलर्जी

दरअसल, कुछ लोगों को टमाटर खाने से एलर्जी होती है। ऐसे में एलर्जी के बाद भी ज्यादा मात्रा में टमाटर का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है। टमाटर खाने से मुंह, जीभ और चेहरे पर सूजन, गले में संक्रमण आदि की समस्याएं हो सकती हैं।

एसिडिटी की समस्या

 

आजकल की लाइफस्टाइल में गलत खानपान के कारण गैस की समस्या होना काफी आम है। लेकिन यदि आप आए दिन गैस की समस्या से परेशान रहते हैं, तो टमाटर का सेवन कम कर देना चाहिए। ज्यादा टमाटर खाने से सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button