Diwali 2023: पकवान खाकर हाजमा खराब हो गया तो पाचन ठीक करेंगे ये डिटॉक्स ड्रिंक्स"/>

Diwali 2023: पकवान खाकर हाजमा खराब हो गया तो पाचन ठीक करेंगे ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

HIGHLIGHTS

  1. दालचीनी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है।
  2. डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए 1 अदरक का टुकड़ा, थोड़ा सा जीरा और दालचीनी पाउडर लें।
  3. गैस पर पानी उबालने के लिए रखें और इसमें अदरक, जीरा और दालचीनी डाल दें।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। फेस्टिव सीजन में हर घर में खीर, पूरी, गुजिया के साथ-साथ कई मिठाइयां व अन्य पकवान बनते हैं। ऐसे में कभी-कभी हम न चाहते हुए भी इन पकवानों को ज्यादा सेवन कर लेते हैं, जो बाद में हाजमा बिगाड़ देते हैं और गैस, कब्ज, एसिडिटी के साथ शुगर बढ़ाने का भी काम करते हैं। दीपावली पर इन दिनों यदि आप भी अपनी डायट पर कंट्रोल नहीं रख पा रहे हैं तो डायटिशियन मीना कोरी हमें यहां कुछ ऐसे डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में जानकारी दी रही है, जिनके सेवन से पेट संबंधित कोई बीमारी नहीं होगी।

अदरक और नींबू

 

अदरक और नींबू से बना डिटॉक्स ड्रिंक पाचन को ठीक रखता है। अदरक का टुकड़ा काटकर पानी में उबालें। हल्का गुनगुना होने पर इसमें आधा नींबू निचोड़ लें। अब इसमें शहद मिलाकर सेवन करें। ऐसा करने से पाचन ठीक रहता है।

 

दालचीनी का डिटॉक्स ड्रिंक

 

दालचीनी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसका डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए 1 अदरक का टुकड़ा, थोड़ा सा जीरा और दालचीनी पाउडर लें। गैस पर पानी उबालने के लिए रखें और इसमें अदरक, जीरा और दालचीनी डाल दें। कुछ देर उबालने के बाद पानी को हल्का गुनगुना होने के लिए छोड़ दें। स्वाद के लिए इसमें गुड़ मिला सकते हैं। हल्का गर्म रहने पर ही इसे छानकर पीने से पेट को फायदा होता है।

 

नींबू और खीरा

 

खीरा और नींबू को मिलाकर भी आप डिटॉक्स ड्रिंक तैयार कर सकते हैं। नींबू, खीरा और पुदीना को अच्छी से ग्राइंड कर लें और इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा नमक मिला लें। दिन दो या तीन बार इसका सेवन करने से पेट साफ रहता है।

Disclaimer

 

लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button