अगर आपके बच्चे भी दूध पीने में करते हैं आनाकानी, तो आज ही अपनाएं ये आसान तरीके"/>

अगर आपके बच्चे भी दूध पीने में करते हैं आनाकानी, तो आज ही अपनाएं ये आसान तरीके

अगर आपके बच्चे भी सादा दूध पीने से दूर भागते हैं, तो आप इसे फ्रूट्स के साथ मिलाकर टेस्टी स्मूदी बना सकते हैं। आप इसके साथ मिल्क शेक भी बना सकते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. दूध के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह काफी पौष्टिक भी होता है।
  2. दूध के साथ आप बच्चों को ड्राई फ्रूट्स भी दे सकते हैं।
  3. दूध को टेस्टी बना दिया जाए, तो बच्चे इसे आसानी से पीते हैं।

हेल्थ डेस्क, इंदौर। Children’s Health: बच्चों के सही विकास और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए शुरू से ही दूध पीने की सलाह दी जाती है। पोषक तत्वों से भरपूर, दूध के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह काफी पौष्टिक भी होता है। दूध में कई आवश्यक तत्व जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट आदि पाए जाते हैं। हालांकि, बच्चे आसानी से दूध नहीं पीते हैं, उन्हें दूध पिलाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। अगर आपके बच्चे भी दूध पीने के समय काफी आनाकानी करते हैं, तो हम आपके लिए कुछ आसान तरीके लेकर आए हैं। इस तरीकों से आप दूध को स्वादिष्ट और पौष्टिक बना पाएंगे, जिससे बच्चे आसानी से इसे पी सकेंगे।

 

मिल्क शेक स्मूदी

 

अगर आपके बच्चे भी सादा दूध पीने से दूर भागते हैं, तो आप इसे फ्रूट्स के साथ मिलाकर टेस्टी स्मूदी बना सकते हैं। आप इसके साथ मिल्क शेक भी बना सकते हैं। मिल्क शेक या स्मूदी बनाने के लिए आम, स्ट्रॉबेरी, केला और चीकू जैसे फलों को मिलाकर टेस्टी स्मूदी बना सकते हैं। आप चाहें, तो इसमें ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं।

 

 

एवोकाडो एंड शहद

 

एवोकाडो में फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट और विटामिन्स पाए जाते हैं। साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसे बच्चों की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है। इसके लिए आप एवाकाडो का पल्प निकालकर और दो चम्मच शहद मिलाकर बच्चे के लिए स्मूदी तैयार कर सकते हैं। ये काफी टेस्टी होती है।

 

 

ड्राइफ्रूट्स एंड नट्स

 

दूध के साथ आप बच्चों को ड्राई फ्रूट्स भी दे सकते हैं। बादाम, किशमिश, खजूर, अखरोट, पिस्ता और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स को थोड़ा रोस्ट करके पीस लें। बच्चों को दूध देते समय इन पीसे हुए ड्राई फ्रूट्स को दूध में मिला दें। इससे दूध टेस्टी हो जाएगा।

 

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button